Logo
Haryana Assembly Elections: हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर 4,500 नए पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। इसके लिए डीजीपी ने पहले ही चुनाव आयोग के साथ बैठक की थी।

Haryana Assembly Elections: हरियाणा में विधानसभा सभा चुनाव से पहले चुनावी ड्यूटी के लिए 4,500 नए पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर पुलिस की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके साथ ही चुनाव आयोग के साथ बैठक संपन्न हो चुकी हैं। वहीं, गृह मंत्रालय की ओर से 225 सुरक्षा बल कंपनियों की मांग की गई थी, जिनमें से 70 कंपनियां राज्य में पहुंच चुकी हैं।

उन्होंने बताया कि चुनावों के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अंतरराज्यीय सीमाओं पर भी नाकाबंदी शुरू कर दी गई है। साथ ही फ्लाइंग स्क्वायड और सर्विलांस टीमों को भी सक्रिय कर दिया गया है।  इसके अलावा कई विभागों के साथ मिलकर नशा और अवैध हथियारों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

पहले से ही शुरू थी तैयारी

बता दें कि मधुबन में हाल ही में 704 महिला पुलिस अधिकारियों ने अपनी ट्रेनिंग पूरी की और पासिंग आउट परेड में हिस्सा लिया। इस समारोह में एनआईए के डीजी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे। डीजीपी ने बताया कि डेढ़ महीने में लगभग साढ़े चार हजार पुलिसकर्मियों ने हरियाणा पुलिस में सेवा ज्वाइन की है। इस भर्ती से आने वाला चुनावों में पुलिस के कार्यों की क्षमता में सुधार होगा।

साइबर अपराधों पर लगाम

वहीं, कहा जा रहा है कि साइबर अपराधों के मामले में हरियाणा पुलिस ने अपनी सफलता दर्ज की है। डीजीपी  ने बताया कि सितंबर महीने में हरियाणा साइबर क्राइम के पैसे ब्लॉक करने में 25 वें स्थान पर था, लेकिन पुलिस ने इस मामले को लेकर योजनाबद्ध तरीके से काम किया और दिसंबर में यह दर 18 प्रतिशत पर, फरवरी में 27 प्रतिशत पर और जुलाई में 36 प्रतिशत तक पहुंच गई। इस साल हरियाणा पुलिस द्वारा अब तक 2,660 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से 1,850 अपराधी हरियाणा से बाहर के हैं। वहीं जुलाई महीने में पुलिस ने प्रतिदिन औसतन 16 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है।

Also Read: ईडी एक्शन पर भूपेंद्र हुड्डा का बचाव, बोले- ये तो पुराना केस, मेरा कोई लेना-देना नहीं

डीजीपी ने की जनता से ये अपील

इसके अलावा डीजीपी ने राज्य की जनता को भी ठगी के प्रति सावधान रहने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति फोन कॉल के माध्यम से केस दर्ज होने या ड्रग्स के पकड़े जाने जैसी बातों का दावा करता है, तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को 1930 नंबर पर दी जानी चाहिए। साथ ही उन्होंने जनता से ठगों के जाल में न फंसने और उन्हें  ऑनलाइन पैसे  ट्रांसफर न करने की भी अपील की गई है और समय पर पुलिस को इसकी जानकारी देने की सलाह दी।   

5379487