Haryana Board Exam 2024: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की मंगलवार से शुरू हुई 10वीं, 12वीं और डीएलएड की परीक्षाओं में पहले दिन 9 नकलची पकड़े गए। 10वीं की पंजाबी विषय की परीक्षा और 12वीं की कंप्यूटर साइंस परीक्षा में एक-एक नकलची पकड़े गए। वहीं, डीएलएड की प्रोफिसिएंसी इन इंग्लिश लैंग्वेज की परीक्षा में सात नकलची पकड़े गए।  

1,484 केंद्रों पर हुई परीक्षा

सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में राज्य में परीक्षाएं शांतिपूर्ण हुई। बोर्ड की ओर नकल रोकने के लिए सभी परीक्षा केंद्र पर दो-दो आब्जर्वर लगाने का फॉर्मूला भी पहले दिन कारगर रहा और केंद्रों पर नकल कम ही दिखी। मंगलवार 27 फरवरी को राज्य भर में 1,484 परीक्षा केंद्रों पर 10वीं, 12वीं और डीएलएड परीक्षा शुरू की गई।

भिवानी परीक्षा केन्द्र पर पकड़ा गया नकलची  

पहले दिन 10वीं 12वीं और डीएलएड की परीक्षाएं आयोजित की गई। बोर्ड अध्यक्ष डा. वीपी यादव ने बताया कि उनके स्वयं के उड़नदस्ते ने भिवानी के परीक्षा केद्रों के निरीक्षण के दौरान परीक्षा केन्द्र राकवमावि, भिवानी-8 पर नकल करते एक परीक्षार्थी को पकड़ा।

जिलों में बनाए गए कंट्रोल रूम

आगे उन्होंने बताते हुए कहा की परीक्षाओं में नकल और अन्य अनुचित साधनों के प्रयोग पर रोक लगाने के लिए बोर्ड के अतिप्रभावी उड़नदस्तों ने राज्य भर के केंद्रों पर पूर्ण दबाव बनाए रखा। वहीं, अन्य उड़नदस्तों ने आठ नकलची पकड़े। राज्य भर में परीक्षाओं की मॉनिटरिंग के लिए राज्य के अलग-अलग जिलों में तीन कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं। 

Also Read: Haryana Board Admit Card 2024: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, जानें सभी डिटेल्स

इस दिन आया था परीक्षा का एडमिट कार्ड

हरियाणा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू हो चुके है। 10वीं की परीक्षा 26 मार्च 2024 को समाप्त होगी और 12वीं की परीक्षाएं 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित होंगी। इस परीक्षा के लिए बोर्ड  की ओर से आधिकारिक वेबसाइट पर  20 फरवरी को ही एडमिट कार्ड जारी किया गया था। जिसे छात्रों को अपने पिछले रोल/नाम, पिता का नाम, माता का नाम और मुक्त विद्यालय-फ्रेश श्रेणी के परीक्षार्थी रजिस्ट्रेशन नंबर से डाउनलोड करना था।