Rohtak: गणतंत्र दिवस की धूम जहां पूरे देश में बनी हुई है, वहीं धरती पुत्र किसान अपनी मांगों को लेकर आंदोलन करने पर विवश है। एक तरफ पूरा देश गणतंत्र दिवस की दिल्ली में होने वाली परेड देखने के लिए सुबह से टकटकी लगाकर बैठ जाएगा, वहीं दूसरी तरफ किसान ट्रैक्टर परेड निकालकर अपना रोष प्रकट करेंगे। ऐसे में प्रशासन के सामने भी बड़ी चुनौती रहेगी, क्योंकि एक तरफ गणतंत्र दिवस समारोह होगा और दूसरी तरफ किसानों की ट्रैक्टर परेड। ऐसे में शहर के अंदर भी अव्यवस्था बन सकती है, जिसे संभालना आसान नहीं होगा।

देश के 500 जिलों में ट्रैक्टर परेड का किसानों ने किया आह्वान

अखिल भारतीय किसान सभा के जिला प्रधान प्रीत सिंह ने बताया कि संयुक्त किसान मोर्चा और केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने किसानों के लंबित मुद्दों को लेकर, जिसमें एमएसपी पर फसल खरीद की गारंटी का कानून बनाने, बिजली संशोधन कानून रद्द करने, लखीमपुर खीरी के शहीद किसानों को न्याय देने , कर्जा मुक्ति करने, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानो की लूट पर रोक लगाने की मांगों को लेकर ट्रैक्टर मार्च निकाला जाएगा। देश के 500 जिलों में ट्रैक्टर परेड निकालने का आह्वान किया गया है। इसमें मजदूर संगठन भी हिस्सा लेकर अपनी भागेदारी करेंगे।

12 बजे अनाजमंडी से निकलेगा ट्रैक्टर मार्च

अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव सुमित दलाल ने बताया कि रोहतक में ट्रेक्टर परेड के लिए  50 से ज्यादा गावों में जन जागरण अभियान चलाया गया है। रोहतक में गणतंत्र दिवस के अवसर पर 12 बजे तक किसान अनाज मंडी में एकत्रित होंगे। वहां से भिवानी चुंगी, पुराना बस स्टैंड, चौधरी छोटूराम चौक, अंबेडकर चौक, मानसरोवर पार्क, मेडिकल मोड से दिल्ली बाइपास तक ट्रैक्टर मार्च निकाला जाएगा। किसान मोर्चा ने शहर के नागरिकों, जनसंगठनों, सामाजिक संगठनों, छात्र, महिला और युवा संगठनों से परेड को सफल बनाने व शामिल होने का आह्वान किया। परेड में किसानों के ट्रैक्टर, गाड़ियां और मोटरसाइकिल शामिल होंगी।