Logo
अग्निपथ योजना के तहत महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, चरखी-दादरी व भिवानी जिले के युवाओं के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार 8 फरवरी से 21 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Narnaul: अग्निपथ योजना के तहत महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, चरखी-दादरी व भिवानी जिले के युवाओं के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार 8 फरवरी से 21 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र के पांच स्थान भरने की आवश्यकता है। यह जानकारी देते हुए सेना भर्ती कार्यालय चरखी-दादरी से रैली संयोजक कर्नल आनंद सांकले ने बताया कि भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार का नाम डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट ज्वाइन आर्मी डॉट एनआईसी डॉट इन पर रजिस्टर होना अनिवार्य है। ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदक को 250 रुपए परीक्षा शुल्क भुगतान करना होगा। यह भर्ती दो चरणों में की जाएगी। पहले चरण में ऑनलाइन कम्प्यूटर आधारित लिखित परीक्षा होगी तथा दूसरे चरण में भर्ती रैली होगी।

10वीं व 12वीं में उत्तीर्ण होना चाहिए आवेदक

रैली संयोजक कर्नल आनंद सांकले ने बताया कि भर्ती के लिए युवाओं की आयु एक अक्टूबर 2003 से 30 अप्रैल 2007 के बीच होनी चाहिए। 10वीं व 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। इसके अलावा जो उम्मीदवार कक्षा दसवीं व कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षा में उपस्थित हुए हैं और परिणाम की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वह भी आवेदन करने के पात्र हैं, बशर्तें वे अन्य सभी क्यूआर को पूरा करते हो। अग्निवीर जर्नल ड्यूटी, अग्निवीर लिपिक, स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेडमैन दसवीं पास व अग्निवीर ट्रेडमैन आठवीं पास के पद सभी आर्म फोर्स के लिए हैं। जिन उम्मीदवारों ने न्यूनतम शैक्षणिक व आयु सीमा की योग्यता पूरी कर रखी है, वे इस योजना के तहत अपने आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। आवेदन करते समय सभी उम्मीदवार अपना निजी मोबाइल नंबर की जानकारी दर्ज करके सबमिट का बटन अवश्य दबाएं।

आवेदन फार्म भरते समय सबमिट का बटन दबाए

रैली संयोजक कर्नल आनंद सांकले ने बताया कि  उम्मीदवार जितनी बार भी अपना ऑनलाइन फॉर्म खोलें, उसे बंद करने से पहले सबमिट बटन को अवश्य दबाएं। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवार नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ें और योजना व भर्ती प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझ लें। अग्निवीर आर्मी रैली की प्रक्रिया पूरी तरह से नि:शुल्क है। इसके लिए किसी भी उम्मीदवार को किसी संस्था या कोचिंग सेंटर से जुड़ने की आवश्यकता नहीं है। दलालों से सावधान रहना जरूरी है।

आईटीआई कौशल योग्य उम्मीदवारों को इस प्रकार मिलेंगे बोनस अंक 

कर्नल आनंद सांकले ने बताया कि दसवीं प्लस दो साल का आईटीआई कोर्स वाले उम्मीदवार को 20 अंक, दसवीं प्लस दो व तीन साल का डिप्लोमा वाले उम्मीदवार को 30 अंक, 12वीं प्लस एक साल का आईटीआई कोर्स वाले उम्मीदवार को 30 अंक, 12वीं प्लस दो साल का आईटीआई कोर्स वाले उम्मीदवार को 40 अंक व 12वीं प्लस डिप्लोमा धारा को 50 अंक दिए जाएंगे। एनसीसी ए और बी के लिए पांच व 10 अंक बोनस मिलेंगे। एनसीसी सी सर्टिफिकेट के लिए जीडी श्रेणी में 20 व बाकी श्रेणी में 15 अंक मिलेंगे। गणतंत्र दिवस भागीदारी के अतिरिक्त पांच अंक मिलेंगे। आवेदन प्रक्रिया का तरीका व ऑनलाइन परीक्षा का तरीका समझने के लिए केजेआईए वेबसाइट पर वीडियो अवश्य देखें।

5379487