Logo
मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि भारत की लोकतंत्र व्यवस्था में हर वोट का महत्वपूर्व योगदान है। चुनाव आयोग चाहता है कि हर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुनाव के पर्व को एक उत्सव की तरह मनाए।

Haryana : मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि भारत की लोकतंत्र व्यवस्था में हर वोट का महत्वपूर्व योगदान है। चुनाव आयोग चाहता है कि हर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुनाव के पर्व को एक उत्सव की तरह मनाए। अनुराग अग्रवाल प्रदेश में होने वाले आगामी लोकसभा 2024 चुनाव के सम्बंध में किए जा रहे प्रबंधों पर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

12,53,170 युवा देंगे पहली बार वोट

अनुराग अग्रवाल ने बताया कि राज्य में 18 से 22 वर्ष आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 12,53,170 है, जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव आयोग का यह प्रयास रहेगा कि अधिक से अधिक युवा मतदाता राज्य में होने वाले इस मतदान में भाग लेकर चुनाव का पर्व देश का गर्व नामक यज्ञ में आहुति अवश्य डालें। ऐसा करके युवा पीढ़ी देश के विकास में अहम योगदान निभाने वाली सरकार को चुनेंगे। देश की प्रगति के लिए हर युवा को मतदान जरूर करना चाहिए।

युवा देश का भविष्य ही नहीं, युग निर्माता भी

अनुराग अग्रवाल ने कहा कि युवा देश का भविष्य ही नहीं बल्कि युग निर्माता भी हैं। युवाओं को बूथ स्तर पर अपने क्षेत्र के किसी खिलाड़ी, समाजसेवी, बुद्धिजीवी, कलाकार को मतदान का आइकॉन बनाना चाहिए। चुनाव आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं के लिए विशेष प्रबन्ध किए गए हैं ताकि उन्हें मतदान करने में कोई दिक्कत न आए। यदि वे पोलिंग स्टेशन पर ना आ सकें तो उनसे चुनाव विभाग के अधिकारी विकल्प लेंगे और उन्हें पोस्टल बैलेट दिया जाएगा। अगर वे पोलिंग स्टेशन में आकर ही मतदान करना चाहते हैं तो उनके घर से पोलिंग स्टेशन तक ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था की जाएगी।

5379487