Logo
हरियाणा के नूंह में गत वर्ष शिवयात्रा में हुई हिंसा के जख्म अभी भरे भी नहीं थे कि 22 जुलाई की जलाभिषेक यात्रा से पहले एक बार फिर सोशल मीडिया पर दंगा सुलगाने के प्रयास शुरू हो गए हैं। पुलिस ने भड़काऊ पोस्ट डालने वाले वकील के खिलाफ केस दर्ज किया है।

Nuh violence। नूंह में 22 जुलाई को शुरू होने वाली प्रस्तावित जलाभिषेक यात्रा से पहले सोशल मीडिया पर दंगें भड़काने के प्रयास शुरू हो गए हैं। जिसे देखते हुए नूंह पुलिस ने आरोपी एडवोकेट देवला निवासी ताहिर के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इसके साथ ही पुलिस ने क्षेत्र में किसी भी प्रकार से अशांति फैलाने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटने की बात कही है। गत वर्ष शिव यात्रा के दौरान नूंह में हिंसा भड़क गई थी। जिससे कई दिन तक क्षेत्र में धारा 144 लगाई गई थी। हिंसा के बाद यात्रा को स्थगित कर दिया गया था। जिसके बाद इस बार 22 जुलाई को जलाभिषेक यात्रा निकाली जानी प्रस्तावित हैं। जिसे रोकने के लिए कुछ लोग सोशल मीडिया पर अभी से एक्टिव हो गए हैं। 

14 जुलाई को मिली थी शिकायत 

एडिशन एसपी सोनाक्षी सिंह बताया कि आगामी 22 जुलाई 2024 को जिला नूंह में प्रस्तावित जलाभिषेक यात्रा को लेकर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डाली गई थी। इस बारे में पुलिस के पास 14 जुलाई को शिकायत दी गई थी। जिसके आधार पर साइबर पुलिस ने देवला निवासी एडवोकेट ताहिर के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। किसी भी व्यक्ति या समूह को क्षेत्र में धर्म व जाती के नाम पर द्वेष फैलाने व आपसी भाईचारा बिगाड़ने की इजाजत नहीं दी जा सकती। ऐसे लोगों व समूहों की पहचान कर नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया सेल में कार्यरत सिपाही मनोज ने साइबर पुलिस को शिकायत दी थी। जिसमें जलाभिषेक यात्रा में बाधा डालने के लिए अपनी फेसबुक आईडी पर भड़काऊ पोस्ट डालने व कैमेंट करने पर केस दर्ज किया।

किसी के बहकावे में न आएं 

एसपी ने आमजन से भी अपील कि है की किसी भी तरह की अमर्यादित भाषा किसी व्यक्ति विशेष, जाति, धर्म संप्रदाय को आहत करने की मंशा से पोस्ट के रूप में कोई भी वीडियो, फोटो या अभिलेख ना डालें। अगर किसी व्यक्ति अथवा संस्था द्वारा कोई भी आपत्तिजनक पोस्ट डाली गई तो उसके खिलाफ नियमानुसार सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी प्रकार की भी कोई गलत अफवाह ना फैलाएं । अगर कोई भी सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाएगा या फिर किसी के धर्म या जाति पर कोई गलत टिप्पणी करेगा तो उस पर नूंह पुलिस सख्त एक्शन लेगी । नूंह पुलिस सोशल मीडिया पर लगातार पैनी नजर बनाए हुए है । गलत कार्य करने वालों और शरारती तत्वों की सूचना तुरंत पुलिस को दें । आगे कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक / भडकाउ पोस्ट डालता है तो उसकी सूचना तुरंत संबंधित थाना या डायल 112 पर दें । सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा ।

क्या है खास

ताहिर हुसैन देवला जिला मेवात बार एसोसिएशन नूंह में वरिष्ठ अधिवक्ता हैं। सबसे खास बात यह है कि बीते साल 2023 जुलाई माह में जलाभिषेक यात्रा नूंह के दौरान जिन लोगों को हिंसा के मुकदमों में नामजद किया गया है। उनमें से अधिकतर केसों की पैरवी ताहिर हुसैन देवला ही कर रहे हैं। कुल मिलाकर वरिष्ठ देवता ताहिर हुसैन देवला के खिलाफ सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालने का मुकदमा दर्ज होने के बाद इलाके की राजनीति भी गरमा सकती है। ताहिर हुसैन देवला एडवोकेट कांग्रेस समर्थक माने जाते रहे हैं। खास बात यह है कि ताहिर हुसैन देवला के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने के बाद अभी कुछ भी बोलने से वकील बच रहे हैं।

 

5379487