Sonipat: जैसे-जैसे शिवरात्रि का त्यौहार नजदीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे सड़कों पर बोल बम की गूंज भी बढ़ती जा रही है। आए दिन शिव भक्तों की संख्या भी सड़कों पर बढ़ रही है, इसी वजह से पुलिस प्रशासन भी कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर इंतजाम कर रहा है। इसके लिए रूट भी डायवर्ट किए जा रहे है। इसी श्रेणी में अब उत्तरप्रदेश के बागपत से सोनीपत जिले की ओर आने वाले रास्ते को डायवर्ट किया गया है। क्योंकि कांवड़ यात्रा के दौरान शिवभक्त उत्तर प्रदेश के बागपत स्थित निवाड़ा से सोनीपत जिले के रास्ते अन्य जिलों की तरफ प्रस्थान कर रहे हैं। इसी के चलते बहालगढ़ से बागपत की तरफ भारी वाहनों का प्रवेश रोक दिया गया है। बागपत के गौरीपुर मोड़ से मार्ग को वन-वे किया गया है। ऐसे में बागपत की तरफ भारी वाहनों को नहीं जाने दिया जा रहा।

हरियाणा पुलिस ने यूपी पुलिस के साथ की थी बैठक

बता दें कि कावड़ यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन ने पहले भी यूपी के पुलिस प्रशासन के साथ बैठक की थी, जिसमें कई कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर व्यापक इंतजाम करने को लेकर मंथन किया गया था। कांवड़ियों के लिए प्रशासन की तरफ से लगातार बेहतर प्रबंध किए जा रहे हैं। कांवड़ियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने देने की व्यवस्था की जा रही है। बेहतर समन्वय व कांवड़ यात्रा से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए दोनों जिलों के अधिकारियों का व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है। अब कांवड़ियों के आगमन के चलते बागपत मार्ग पर भीड़ लगने लगी है। ऐसे में बागपत प्रशासन ने भारी वाहनों को उनकी सीमा में नहीं आने देने की मांग रखी थी। जिस पर रूट डायवर्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। भारी वाहनों को बागपत मार्ग पर नहीं जाने दिया जा रहा है।

यमुना पुल पर किए गए हैं प्रबंध

बागपत और सोनीपत की सीमा के बीच यमुना नदी के ऊपर बने पुल को लेकर व्यवस्थाएं सुधारी गई हैं। इन्हीं के चलते बागपत प्रशासन ने निवाड़ा के पास यमुना पुल पर बेहतर प्रकाश व्यवस्था व सुरक्षा के लिए पुलिस को प्रबंध करने को कहा था। जिस पर सोनीपत प्रशासन ने इसे पूरा कर दिया है। वहीं यमुना के घाट पर कांवड़ लाने वाले श्रद्धालु स्नान को भी रूकते हैं। ऐसे में किसी तरह की अनहोनी से बचने के लिए यहां पर गोताखोरों का प्रबंध भी किया गया है।

व्हाट्सएप पर हो रहा है सूचनाओं का आदान-प्रदान

बता दें कि कुछ समय पहले ही शिवरात्री को लेकर यूपी के बागपत जिले और हरियाणा के सोनीपत जिले के पुलिस अधिकारियों ने बैठक की थी। बैठक में प्रमुख मुद्दा कांवड़ियों की सुरक्षा को रखा गया था। जिसके तहत बैठक में विशेष मंथन कर कई फैसले किए गए थे। इस दौरान बेहतर समन्वय बनाए रखने के लिए बागपत और सोनीपत के अधिकारियों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया था। इसी ग्रुप के जरिये कावड़ से संबंधित सभी जानकारी सांझा की जा रही है। आवश्यकता पड़ते पर ग्रुप में सूचना दी जा रही है, ताकि संबंधित तक पहुंचाना आसान रहे।

वन-वे मार्ग से बचें वाहन चालक, यूपी में हो गया था हादसा

बागपत से बहालगढ़ मार्ग को वन-वे किया गया है, ताकि कांवड़ियों को किसी तरह की परेशानी ना हो। इसी के तहत पुलिस द्वारा भी वाहन चालकों से अपील की जा रही है कि वन-वे किए मार्ग पर जाने से बचें। अक्सर कुछ वाहन चालक संपर्क मार्ग से गुजरकर वन-वे किए मार्ग पर चले जाते है। ऐसे में उस मार्ग पर चल हरे कांवड़ियों को असुविधा होती है और हादसे का अंदेशा बना रहा है। पिछले दिनों यूपी के मुजफ्फरनगर में ऐसे वन-वे पर चलने से हादसा हो चुका है। ऐसे में वाहन चालक निर्धारित रूट से ही निकले। केजीपी व पानीपत, करनाल के रास्ते वाहन यूपी की तरफ जा सकते हैं।