Bahadurgarh: चेयरपर्सन सरोज राठी की अध्यक्षता में सोमवार को हुई नगर परिषद की सामान्य बैठक में पार्षदों ने 13 मई 2023 को हुई पिछली बैठक के कार्यों की पुष्टि करने से इनकार कर दिया। अधिकांश पार्षदों ने कहा कि उस बैठक में पारित कोई काम नहीं हुआ, इसीलिए इसकी पुष्टि करने का कोई औचित्य नहीं है। पार्षदों के व्यवहार से अधिकारी-पदाधिकारी हैरान रह गए। बैठक में पार्षद जितेंद्र राठी, राजकुमारी धाकरे, संदीप दहिया, विनोद जांगड़ा, विशाल गर्ग, सचिन दलाल, सुनैना मलिक ने मुखरता से मुद्दे उठाए। ईओ संजय रोहिल्ला ने बताया कि दिव्य नगर योजना के अंतर्गत देवीलाल पार्क में ओपन एयर थिएटर बनाया जाएगा। नगर के चौराहों का सौंदर्यकरण किया जाएगा। श्मशान घाट व कब्रिस्तान का सुधारीकरण होगा। इसके अलावा रेलवे रोड की कायापल्ट की जाएगी।

दुकान बेचने से कमाए 20 करोड़

ईओ संजय ने बताया कि स्वामित्व योजना के तहत दुकान बेचने से नप को 20 करोड़ रुपए की आय हुई है। इस रकम से वे रक्षा मंत्रालय की वह जमीन खरीदना चाहते हैं, जिस जमीन पर नगर परिषद का वर्तमान कार्यालय बना है। अन्य विभागों की जमीन की एनओसी लेकर स्वामित्व योजना के तहत दुकानों को देने पर चर्चा हुई। वार्ड-3 में बाल्मीकि धर्मशाला बनाने के लिए पंचायती जमीन उपलब्ध करवाने पर चर्चा हुई। बैठक में लाइटों की रिपेयर मेंटेनेंस का टेंडर लगाने पर विमर्श हुआ। ईओ ने बताया कि सरकार की नीति अनुसार लाइनपार आदि नगर के कई इलाकों में सीएफसी बनाने हैं।

स्टॉम्प ड्यूटी के 8 करोड़ मिलेंगे

सभी वार्डों में विकास कार्यों के मुद्दे पर पार्षदों ने जमकर बवाल किया। अधिकांश पार्षदों ने दो टूक शब्दों में कहा कि उनके वार्डों में गत डेढ़ साल में कोई काम ही नहीं हुआ। पार्षद जितेंद्र के अनुसार वार्ड नंबर-13, 15, 19, 20, 21, 25, 26 व 29 में कोई काम नहीं हुआ है। कार्यकारी अधिकारी संजय रोहिल्ला ने पार्षदों को बताया कि नगर के विकास के लिए एमसी फंड को भी यूज कर लिया गया है। नप को 8 करोड़ रुपए स्टॉम्प ड्यूटी मिलने वाली है। उनके अनुसार मुख्यमंत्री से मिले 10 करोड़ के अलावा अन्य मदों के 26 करोड़ रुपए से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं।

नहीं लगा मेंटेनेंस का एक रोड़ा

रिपेयर व मेंटेनेंस के काम करवाने के प्रस्ताव पर पार्षद जितेंद्र राठी और बलराम दलाल मिंटू ने आरोप लगाया कि उनके वार्ड में मेंटेनेंस के नाम पर एक रोड़ा नहीं लगा। सरकार द्वारा वैध घोषित 12 कॉलोनियों में भी काम करवाने पर चर्चा हुई तो ईओ ने बताया कि इन 12 कॉलोनियों में विकास का पैसा भी सरकार देगी। अवैध कॉलोनियों का सर्वे करवाकर सरकार को स्वीकृति के लिए भेजने का प्रस्ताव पास हुआ। शहर में 5 हजार बंदरों को पकड़ने का प्रस्ताव भी पारित हुआ। इनके अलावा प्रधान की अनुमति से भी कई मुद्दे बैठक में रखे गए। सफाई कर्मचारियों के लिए समान खरीदने का प्रस्ताव पास हुआ।

नप खरीदेगी पांच एंटी स्मॉग गन

बैठक में 22 पार्षदों के हस्ताक्षरों के साथ रामबाग का रखरखाव मोक्ष ट्रस्ट को देने का प्रस्ताव रखा गया। अधिकांश पार्षदों ने इससे सहमति जताई। मीडिया सेंटर के लिए जगह देने का प्रस्ताव भी पास हुआ। सीएनडी वेस्ट का निस्तारण करने, पांच एंटी स्मॉग गन खरीदने के प्रस्ताव भी पास हुए। ईओ ने सुझाव दिया कि नप के कम्युनिटी सेंटरों को लीज पर दिया जाए। इससे उनका रखरखाव हो जाएगा अन्यथा ये खंडहर हो जाएंगे। कई पार्षदों ने कहा कि इस प्रक्रिया में गरीबों के लिए रियायत का प्रावधान किया जाए। एक बार फिर से ट्रेफिक लाइट ठीक करवाने बारे पुलिस विभाग से अनुरोध प्राप्त हुआ।