Bahadurgarh: राजधानी दिल्ली से राजस्थान के लिए चली दिल्ली सराय रोहिल्ला-बीकानेर सुपरफास्ट एक्सप्रेस गाड़ी के व्हील्स में अचानक आग लग गई। बोगी में तैनात आरपीएफ जवानों की सूझबूझ के चलते गाड़ी आसौदा के पास रुकवाई गई, जिसके बाद आग पर काबू पाया गया। इस तरह से जवानों की सतर्कता के चलते बड़ा हादसा टल गया। ब्रेक जाम होने के कारण आग लगने की बात सामने आई है। इस वजह से 37 मिनट तक गाड़ी पटरी पर ही रुकी रही। व्हील्स में आग की सूचना के बाद यात्रियों में भी हड़कंप मच गया।

 

कोच नंबर एस 3 के व्हील्स में लगी आग

गाड़ी संख्या 12455 ( दिल्ली सराय रोहिल्ला-बीकानेर सुपरफास्ट) बहादुरगढ़ होते हुए बीकानेर की ओर जाती है। शुक्रवार रात को यह सराय रोहिल्ला से रवाना हुई। जब गाड़ी बहादुरगढ़ इलाके में पहुंची तो कोच नंबर एस-3 के व्हील्स में आग लग गई। इसी डिब्बे में तैनात आरपीएफ जवान सुभाष व पवन को कुछ जलने की दुर्गंध आई तो उन्हें शंका हुई। उन्होंने गाड़ी से बाहर देखा तो नीचे पहियों से धुआं निकलता नजर आया। इसके बाद आसौदा स्टेशन के निकट गाड़ी रुकवाई गई और चेक किया। इसके बाद रेलवे के अधिकारियों को मामले से अवगत कराया गया। रात को 11 बजकर 23 मिनट पर गाड़ी रोकी गई थी।

आरपीएफ जवानों व रेलवे कर्मियों ने यात्रियों को समझाते हुए नियंत्रित की स्थिति

रेल के डिब्बे के नीचे आग लगने की सूचना से गाड़ी में सवार यात्रियों में दहशत फैलने लगी। आरपीएफ जवानों और रेलवे कर्मियों ने लोगों को समझाया तथा स्थिति पर नियंत्रण पाया। इसके बाद कर्मचारियों ने अग्निश्मन यंत्रों के जरिए आग पर काबू पाया, जिसके बाद यात्रियों ने राहत की सांस ली। इस तरह से करीब 37 मिनट तक गाड़ी रुकी रही। जांच में सामने आया कि ब्रेक जाम होने की वजह से यह घटना हुई। जब ट्रेन रोहतक पहुंची तो वहां भी चेक हुई और फिर आगे के लिए रवाना कर दी गई। बहादुरगढ़ स्टेशन के अधीक्षक यशपाल सिंह मीणा का कहना है कि ब्रेक ब्लॉक होना एक सामान्य घटना है। उसे रिलीज करके गाड़ी को चला दिया गया।