Narnaul : सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेसबुक, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम पर एड के माध्यम से विदेशी या स्वदेशी नंबरों से कॉल कर पार्टटाइम जॉब देने का झांसा देकर टास्क या इंवेस्टमेंट के नाम पर साइबर ठगी की घटनाएं सामने आ रही हैं। इनमें रुपए कमाने के लालच में लोग फंस रहे हैं और इससे वह अपनी कमाई गंवा देते हैं। कई मामलों में किसी साइट या चैनल को सब्सक्राइब करने का टास्क देकर रुपए कमाने का लालच दिया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं। इन ऑनलाइन ठगी की घटनाओं को लेकर पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है।

एक क्लिक करते ही अकाउंट से पैसे हो रहे साफ

ठगी में साइबर अपराधियों की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से पार्ट टाइम जॉब का एड दिया जाता है। जिस पर क्लिक कर संपर्क करने के बाद व्हाट्सएप या टेलीग्राम पर पार्ट टाइम जॉब देने के नाम पर संदेश आता है। उसमें अलग-अलग प्रकार के टास्क के बारे में बताकर कहा जाता है कि टास्क पूरा करने पर इतने रुपए मिलेंगे। शुरूआत में कुछ टास्क दिए जाते हैं और जब यह टास्क पूरा कर व्हाट्सएप पर स्क्रीनशॉट भेज देते है तो पेमेंट लेने के लिए टेलीग्राम की आईडी देते हैं और इस आईडी पर मैसेज कराया जाता है। जैसे ही टेलीग्राम पर मैसेज करते है, तो बैंक डिटेल मांगी जाती है। ग्रुप का एडमिन मैसेज भेजकर अधिक रुपए कमाने का लालच देते है। लालच में आकर इसमें रुपए इनवेस्ट कर देते हैं और आपका अकाउंट धीरे धीरे खाली हो जाता है।

कॉल व मैसेज को करे अनदेखा

किसी विदेशी या भारतीय मोबाइल नंबर से कोई पार्टटाइम जॉब के लिए कोई मैसेज आता है, तो अच्छी तरह जांच पड़ताल करनी चाहिए। यदि शक हो तो उसे अनदेखा कर डिलिट कर देना चाहिए। पार्टटाइम जॉब ऑफर में ज्यादा मुनाफे के चक्कर में न फंसे और इस प्रकार के मैसेज को अनदेखा करें। किसी भी प्रकार की जॉब के लिए आपको रुपए देने की आवश्यकता नहीं होती, इसलिए कोई भुगतान न करें। यदि पार्टटाइम जॉब का ऑफर आता है तो व्हाट्सएप या टेलीग्राम की बजाय मिलकर आमने सामने ही बात करें।

तुरंत करें पुलिस में शिकायत

एसपी नितिश अग्रवाल ने बताया कि पुलिस की ओर से आमजन को जागरूक करने के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा हैं। आमजन साइबर अपराधों के प्रति जागरूक बने व अपने साथियों को साइबर ठगी का शिकार होने से बचाएं। यदि किसी के साथ साइबर फ्रॉड होता है, तो बेझिझक साइबर क्राइम थाना या नजदीकी पुलिस थाना में जाकर थाना में स्थापित साइबर डेस्क व नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल पर जाकर शिकायत दर्ज करवा सकते है। राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1930 पर डायल कर अपनी शिकायत रजिस्टर्ड करवा सकते हैं।