Haryana: पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष चौधरी भूपेंद्र हुड्डा ने सरकार पर भड़कते हुए कहा कि भाजपा सरकार का मतलब फ्लॉप योजनाओं का अंबार। 10 साल में सरकार की एक भी योजना कामयाब और जनहितैषी साबित नहीं हुई। सीएम विंडो, हरपथ एप, क्षतिपूर्ति पोर्टल, मेरी फसल मेरा ब्यौरा, फैमिली आईडी, प्रॉपर्टी आईडी, ई-टेंडरिंग और आयुष्मान समेत हरेक योजना इतनी बुरी तरह विफल साबित हुई कि खुद सरकार को यह बात माननी पड़ी। भाजपा की फ्लॉप योजनाओं में ही भावांतर भरपाई योजना शुमार है। इस योजना ने सब्जी उत्पादक किसानों के साथ-साथ बाजरा और सूरजमुखी उत्पादकों के साथ भी बड़ा धोखा किया है।

भावांतर के रेट से कम में बिका आलू

भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि पिछली बार की तरह इस बार भी किसान का आलू 3 रुपए प्रति किलो के रेट पर पिटा, जबकि भावांतर का रेट 6.90 रुपए है। सरकार ने किसानों को भावांतर का लाभ नहीं दिया। दरअसल, एमएसपी देने में पूरी तरह नाकाम बीजेपी किसानों को भावांतर योजना का झुनझुना पकड़ा देती है और बाद में उनकी सुध तक नहीं लेती। भूपेंद्र हुड्डा से मिलने पहुंचे किसानों ने मांग की कि कांग्रेस सरकार बनने पर दादूपुर-नलवी नहर को फिर से चलाया जाए, ताकि भूमिगत जलस्तर में सुधार हो सके। साथ ही किसानों को पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट चंडीगढ़ द्वारा घोषित मुआवजा जल्द से जल्द दिया जाए ताकि किसान अपने परिवार का पालन-पोषण कर सकें।

खेतों में लगाए जा रहे हाई वोल्टेज बिजली के टावर

किसानों ने बताया कि खेतों में हाई वोल्टेज वाले बिजली के बड़े टावर लगाए जा रहे हैं। किसान उनके नीचे न तो कोई निर्माण कर सकते हैं, ना पेड़ या बाग लगा सकते हैं। शहर के साथ लगती बेशकीमती जमीन की कीमत हाई वोल्टेज तारों की वजह से 90 प्रतिशत तक कम हो जाती है। लेकिन प्रदेश सरकार उन्हें उचित मुआवजा नहीं देती। इसलिए कांग्रेस सरकार बनने पर किसानों की मांगों के तहत मुआवजे का प्रावधान किया जाए। भूपेंद्र हुड्डा ने एकबार फिर प्रदेश में बढ़ते अपराध पर सरकार को आईना दिखाते हुए कहा कि हरियाणा देश का सबसे असुरक्षित प्रदेश बन गया है। करनाल में हुई एएसआई संजीव की हत्या बताती है कि आज प्रदेश में लोगों की सुरक्षा करने वाले खुद भी सुरक्षित नहीं है। व्यापारियों से लगातार फिरौती मांगी जा रही है।