Haryana News: हरियाणा में विधानसभा चुनावी माहौल के चलते हरियाणा सरकार ने विद्यार्थियों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल हरियाणा में लड़के और लड़कियों दोनों को रोडवेज बसों में मुफ्त में सफर करने की सेवा प्रदान की गई है। अब सरकार ने निजी बसों को लेकर भी अहम फैसला लिया है। यह फैसला प्रदेश के स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए राहत लेकर आया है।

लड़कियों के अलावा लड़के भी कर सकेंगे सफर

दरअसल हरियाणा में लड़कियों के साथ-साथ लड़के भी रोडवेज बसों में मुफ्त में सफर करते हैं। जिसके लिए सरकार की तरफ से विद्यार्थियों को बस पास की सुविधा दी गई है। लेकिन अब सरकार ने फैसला लिया है कि हरियाणा रोडवेज बसों के अलावा बस पास अब निजी बसों में भी मान्य होंगे। इसके लिए सरकार ने कहा है कि बस पास विद्यार्थी निशुल्क बनवा सकेंगे।

इस फैसले के बाद अब हरियाणा रोडवेज की बसों के अलावा निजी बसों में भी स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले लड़को के बस पास मान्य होंगे। लड़के भी निजी बसों में आसानी से सफर कर सकेंगे। इसके लिए प्रदेश के सभी डिपो महाप्रबंधकों को परिवहन विभाग की तरफ से पत्र भी भेज दिया गया है।

कैसे बनवा सकते हैं बस पास ?

बता दें कि बस पास बनवाने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले अपने शिक्षण संस्थान से ही आवेदन करना होगा। जिसके बाद रोडवेज विभाग द्वारा 6 महीने के लिए विद्यार्थियों को बस पास जारी किए जाएंगे। 6 महीने का वक्त पूरा होना के बाद विद्यार्थियों पास  रिन्यू करवाना होगा।

Also Read: फतेहाबाद में रोडवेज बस पलटी,सुबह चंडीगढ़ जाते समय मिट्टी में धंसने से हादसा, चालक-परिचालक समेत 20 यात्री घायल

हरियाणा सरकार ने यह भी कहा है कि पास की सीमा 60 किलोमीटर से बढ़ाकर अब 150 किलोमीटर कर दी गई है। जिसके बाद विद्यार्थी आसानी से 150 किलोमीटर का सफर तय कर सकेंगे। राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज में पढ़ रहे विद्यार्थियों को मुफ्त में पास दिए जाएंगे।