निजामपुर/नारनौल: गांव धौलेड़ा में प्रेम विवाह के विवाद को सुलझाने के लिए वीरवार को पांच गांवों की महापंचायत हुई। जिसमें गठित प्रबुद्धजनों के एक शिष्टमंडल ने बिगोपुर जाकर युवक के परिजनों से मुलाकात की और युवती की स्वीकृति से प्रेम विवाह को तोड़ने पर सहमति दी। लेकिन पुलिस सुरक्षा में सेफ हाउस में बैठी युवती ने शादी तोड़ने से साफ इनकार कर दिया। करीब सात घंटे तक मंथन करने के बावजूद पंचायत में कोई नतीजा नहीं निकला। पांच गांवों की पंचायत ने धौलेड़ा गांव के फैसले को मानने का निर्णय लिया। फिलहाल बिगापुर गांव का बहिष्कार यथावत बना रहेगा।

धौलेड़ा गांव की युवती से बिगोपुर के युवक ने किया प्रेम विवाह

जानकारी अनुसार धौलेड़ा निवासी युवती का बिगोपुर के युवक से लंबे समय से प्रेम प्रसंग चल रहा था। 10 जून को युवती व युवक ने शादी करने का प्लान बनाया और दोनों घर से भाग गए। मंदिर में प्रेम विवाह करने के बाद दोनों ने कोर्ट से शादी को सत्यापित भी करवा लिया। इसके बाद दोनों ने नारनौल कोर्ट में न्यायाधीश के समक्ष बयान देकर शादी के निर्णय पर अडिग रहना स्वीकारा। कोर्ट के निर्देशानुसार पुलिस ने दोनों को सेफ हाउस में ठहरा दिया। इधर, आक्रोशित धौलेड़ा के ग्रामीणों ने पांच गांवों की महापंचायत बुलाई, जिसमें मोजिज लोगों ने युवक के परिजनों से संपर्क किया। सरपंच के प्रतिनिधि कंवर सिंह की मौजूदगी में प्रेम विवाह को तोड़ने पर सहमति जता दी, लेकिन इसमें युवती की स्वीकृति अनिवार्य है। युवती किसी भी सूरत में संबंध तोड़ने को तैयार नहीं। ऐसे में नाराज धौलेड़ा के ग्रामीणों ने बिगोपुर के साथ भाईचारे को तोड़ दिया।

पहले भी घर छोड़कर आई थी युवती, हमने परिजनों को सौंपी थी

पंचायत के दौरान युवक की माता ने कहा कि युवती व युवक में प्रेम प्रसंग है। युवती पहले भी अपने घर से पैदल चलकर युवक के पास आई थी, लेकिन उन्होंने परिजनों को सकुशल सौंप दिया था। अब दुबारा युवक के पास आई और घर से भागकर प्रेम विवाह कर लिया। धौलेड़ा और बिगोपुर में गहरा भाईचारा है, इसलिए शादी का होना उचित नहीं। महापंचायत व कोर्ट जो भी फैसला करेगी, वह मान्य होगा।

युवती को हमारे सुपुर्द करें युवक के परिजन

युवती के पिता ने कहा कि बिगोपुर के युवक के साथ युवती ने प्रेम विवाह कर लिया। दोनों गांवों के बीच भाईचारा है और एक ही भाईचारे में शादी करना सामाजिक रीति-रिवाजों के खिलाफ है। महापंचायत ने आग्रह किया कि युवक को उसके परिजनों व युवती को हमारे सुपुर्द करवाया जाए, ताकि दोनों गांवों के बीच शांति-व्यवस्था बनी रहे।

दूसरे दिन धौलेड़ा बस स्टैंड पर बिगोपुर की दुकानें रही बंद

धौलेड़ा के बस स्टैंड पर बिगोपुर के कई ग्रामीणों ने दुकानें खोल रखी हैं। विवाद बढ़ने पर धौलेड़ा पंचायत ने तुरंत प्रभाव से दुकानों को उठाने का अल्टीमेटम दिया अन्यथा जानमाल का नुकसान हुआ तो दुकानदार स्वयं जिम्मेवार रहेंगे। चेतावनी के बाद दोनों गांवों में तनाव का माहौल बना हुआ है। दूसरे दिन भी सभी दुकानों पर ताला लटका रहा। महापंचायत ने भी धौलेड़ा गांव के फैसले के साथ रहने का निर्णय लिया है।