Sonipat News : नेशनल हाईवे-44 पर गांव कुमासपुर के पास स्थित अपेक्स ग्रीन सोसायटी के सी टावर की सातवीं मंजिल पर छोटी दिवाली की रात को आग लग गई थी। इस हादसे में कई परिवार फंस गए थे, जिन्हें बाद में बाहर निकाल लिया गया था। मामले में अब रेजिडेंट की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने अब अपेक्स बिल्टेक कंपनी के सभी पूर्व व वर्तमान निदेशकों व एलएलपी मेंटेनेंस एजेंसी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

आरडब्ल्यूए की बैठक में एक सप्ताह पहले रेजिडेंट्स ने बिल्डर की तरफ से आग से बचाव के प्रबंध पूरे नहीं करने पर मुकदमा दर्ज करने के लिए पुलिस में शिकायत दी थी। रेजिडेंट ने आरोप लगाया था करीब 6 वर्ष से वह बिल्डर कंपनी के निदेशकों व संबंधित एजेंसी से अग्निशमन सिस्टम दुरुस्त करने की मांग कर रहे थे।

उनकी मांग को हर बार अनसुना कर दिया गया। रेजिडेंट का आरोप था कि दिवाली से पहले दिन यानि 11 नवंबर की रात को करीब 11 बजे एपेक्स ग्रीन सोसाइटी के सी टावर की सातवीं मंजिल के फ्लैट में आग लग गई। सूचना पर अग्निशमन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे थे, लेकिन विभाग के आग से बचाव के पर्याप्त साधन न होने चलते बचाव कार्य शुरू नहीं किया जा सका था। बाद में सातवें फ्लोर पर आग के बीच फंसे परिवार को बड़ी मशक्कत से बचाया जा सका था।

12 लोग फंस गए थे

आग आठवें, नौवें, 10वें, 11वें फ्लोर पर भी पहुंच गई थी। इसमें 12 लोग फंस गए। तभी मौके पर पहुंचे डीसी डॉ. मनोज कुमार व मेयर निखिल मदान ने दिल्ली में अग्निशमन विभाग के अधिकारियों से संपर्क कर हाइड्रोलिक लैडर भेजने की मांग की थी। दीवाली का अवकाश होने के कारण राहत कार्यों में देरी हुई थी। रात एक बजे दिल्ली से हाइड्रोलिक लैडर लेकर पहुंची अग्निशमन विभाग की टीम ने आग में फंसे परिवारों को बचाया गया था। अब रेजिडेंट कमला के बयान पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है।

 उपकरण भी थे खराब

एपेक्स ग्रीन सोसाइटी के फ्लैट नंबर सीडी-तीन में रहने वाली कमला देवी ने पुलिस को बताया है कि 11 नवंबर को आग लगने के बाद सोसाइटी में रहने वाले लोगों ने फायर फाइटिंग सिस्टम के जरिये आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन उपकरण चालू हालत में नहीं थे। हाइड्रेंट में पानी नहीं था। लोगों को बचाने का कोई प्रबंध नहीं था। वर्ष 2017 में जब सोसाइटी बनी तब से आज तक वे बिल्डर से फायर सिस्टम को चालू हालत में रखने की मांग करते आ रहे हैं लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई। बिल्डर की लापरवाही से रेजिडेंट्स की जान पर बन आई और उन्हें करोड़ों रुपये का नुकसान उठाना पड़ा। उन्होंने पुलिस से मांग की कि संज्ञेय अपराध की धाराओं के लिए एपेक्स ग्रीन बिल्डटेक व ग्रीन मेंटेनेंस कंपनी पर मुकदमा दर्ज किया जाए। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

 आग लगने की शिकायत पर केस

रेजिडेंट ने आग लगने के मामले में शिकायत दी थी। जिस पर महिला के साथ ही अग्निशमन विभाग से भी संपर्क किया गया। उन्होंने माना की बिल्डर कर अग्निशमन सिस्टम सही नहीं था। जिस पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मामले में ठोस कार्रवाई की जाएगी। -