Logo
हरियाणा में 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने अभिनेता राजकुमार राव की तर्ज पर सभी जिलों में चुनाव आइकॉन बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जिलों के उपायुक्तों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की।

Haryana: 25 मई को होने वाले लोकसभा आम चुनाव - 2024 के मद्देनज़र अधिक से अधिक मतदान करवाने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने एक अनूठी पहल की। अनुराग अग्रवाल ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्वाचन आयोग द्वारा बनाए गए चुनाव आइकॉन फिल्म अभिनेता राजकुमार राव की तर्ज पर अपने-अपने जिलों में चुनाव आइकॉन बनाने के निर्देश दिए, जिसे अंतिम रूप दिया गया। अनुराग अग्रवाल इस संबंध में उपायुक्त, सह- जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।

हरियाणा के मतदान प्रतिशत को 75 तक लेकर जाना लक्ष्य

अनुराग अग्रवाल ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में हरियाणा का मतदान प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से अधिक रहा था। परंतु इस बार इसे 75 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसी कड़ी में खेल व अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि प्राप्त करने वालों को जिला चुनाव आइकॉन बनाया गया है जो मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित करेंगे। एशियाई गेम्स 2023 में निशानेबाज़ी में स्वर्ण पदक विजेता पलक को झज्जर जिले के लिए, 19वें एशियाई गेम्स में निशानेबाज़ी में कांस्य पदक विजेता आदर्श सिंह को फरीदाबाद जिले के लिए, 19वें सीनियर पैरा पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली सुमन देवी व भोपाल में हुई नेशनल स्कूल गेम्स में राज्य की टीम की खिलाड़ी याशिका को पानीपत जिले के लिए चुनाव आइकॉन बनाया।

सरबजोत सिंह अंबाला में बनी चुनाव आइकॉन

19वें एशियाई गेम्स में निशानेबाज़ी में रजत पदक विजेता सरबजोत सिंह को अंबाला जिले के लिए आइकॉन बनाया गया है। इसी प्रकार विश्व चैंपियन में रजत पदक विजेता महिला पहलवान सोनम मलिक को सोनीपत जिले के लिए, ओलम्पिक हॉकी ख़िलाड़ी सुरेंदर कुमार को कुरुक्षेत्र जिले के लिए तथा राष्ट्रीय युवा महोत्सव में गायकी में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली मुस्कान फतेहाबाद के लिए जिला चुनाव आइकॉन बनाई गई। अनुराग अग्रवाल ने अन्य जिलों के उपायुक्त- सह- जिला निर्वाचन अधिकारियों को भी अपने-अपने जिलों में चुनाव आइकॉन बनाने के निर्देश दिए। इस वर्ष भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनावों के लिए चुनाव का पर्व- देश का गर्व को शीर्ष वाक्य बनाया है ताकि नागरिक बढ़-चढ़कर चुनावों में भाग लें।

5379487