Chandigarh Mayoral Election Live: चंडीगढ़ मेयर चुनाव के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत हुई है। मनोज सोनकर चंडीगढ़ के नए मेयर बन गए हैं। कांग्रेस व आम आदमी पार्टी के गठबंधन की करारी शिकस्त हुई है।  भगवा पार्टी का मुकाबला आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के गठबंधन से था। चुनाव चंडीगढ़ नगर निगम (एमसी), सेक्टर 17 के विधानसभा हॉल में हुआ। वरिष्ठ उप और उप महापौर पदों के लिए चुनाव एकसाथ हुए। मेयर चुनाव के बीच शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और चंडीगढ़ नगर निगम के चारों ओर तीन-स्तरीय बैरिकेडिंग की गई है। मतदान प्रक्रिया के दौरान अर्धसैनिक बलों के साथ-साथ लगभग 800 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया। चंडीगढ़ नगर निगम की बात करें तो यहां कुल 35 पार्षद हैं। इन 35 वोटों के अलावा मेयर के चुनाव में सांसद का वोट भी मान्य होता है। इनमें बीजेपी के 15, आप के 13, कांग्रेस के 7 और अकाली दल का एक पार्षद शामिल हैं। मेयर चुनाव में एक वोट सांसद किरण खेर का है। पढ़ें इलेक्शन से जुड़ी बड़ी अपडेट्स...

मनोज सोनकर ने कहा- हार को नहीं पचा पा रहे

चंडीगढ़ के नवनिर्वाचित मेयर मनोज सोनकर ने कहा कि आरोप लगाना उनका (आप-कांग्रेस) का काम है। जहां भी उनकी बात नहीं चलती, वे आरोप लगा देते हैं। सब कुछ कैमरे पर है। लेकिन जब वे ऐसा नहीं कर सके अपनी हार को पचाते हुए, उन्होंने यह माहौल बनाया और हम पर दोषारोपण करना शुरू कर दिया। मेयर के नाम की घोषणा के बाद उन्होंने मतपत्र फाड़ना शुरू कर दिया और आसपास के लोगों को धक्का देना शुरू कर दिया। जब वे एक छोटा शहर नहीं चला सकते, तो वे एक राज्य कैसे चला सकते हैं। उन्हें प्रेस कॉन्फ्रेंस करने दीजिए, हम गलत नहीं हैं। हम चुनाव जीत गए हैं।

गठबंधन के उम्मीदवार पहुंचे हाई कोर्ट

भारतीय जनता पार्टी की जीत के बाद कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार ने तत्काल हाई कोर्ट से सुनवाई की गुहार लगाई है। कुलदीप कुमार ने तत्काल हाई कोर्ट से गुहार लगाते हुए कहा कि यह चुनाव गलत तरीके से हुआ है। उनके 8 वोट अमान्य करार दे दिए गए और इसका कुछ कारण भी स्पष्ट नहीं है। कुलदीप कुमार की ओर से वरिष्ठ वकील गुरमिंदर सिंह ने दोपहर सवा दो बजे हाई कोर्ट से सुनवाई के लिए आग्रह किया है और चुनाव का रिकार्ड सील करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि यह साफ तौर पर लोकतंत्र की हत्या हुई है। हालांकि, हाई कोर्ट ने मामले पर तत्काल सुनवाई करने से इनकार कर दिया गया है और मामले को बुधवार सुबह के लिए सूचीबद्ध कर दिया है।

बीजेपी प्रवक्ता ने क्या कहा

चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने कहा कि चुनाव में बीजेपी की जीत लोकतंत्र की जीत है और कांग्रेस और AAP के 'ठगबंधन' की हार है। बीजेपी की जीत झूठ पर सच की, राजनीति की जीत है। भ्रष्टाचार की राजनीति पर देश की सेवा की जीत है। चंडीगढ़ मेयर चुनाव में भारतीय गठबंधन की हार तो सिर्फ ट्रेलर है। 2024 में भारत को पता चल जाएगा किसमें कितना है दम। पूरे देश में एक ही आवाज है- ये दिल मैनेज करो और, एक बार फिर मोदी सरकार।

राजिंदर कुमार बने डिप्टी मेयर

डिप्टी मेयर और सीनियर डिप्टी मेयर के चुनाव में AAP और कांग्रेस पार्षदों द्वारा वोट डालने से इनकार करने के बाद बीजेपी उम्मीदवार राजिंदर कुमार डिप्टी मेयर चुने गए।

आप नेता ने लगाया आरोप

आप नेता जरनैल सिंह ने आरोप लगाया कि मतगणना के दौरान एजेंट को पास में नहीं रखा गया, जबकि पिछले चुनाव में एजेंट को वोट दिखाए गए थे। उन्होंने कहा कि जिन कारणों से वोट रद्द किए गए, उन्हें स्पष्ट किया जाए। उनके 20 में से 8 वोट खारिज होने का कारण बताया जाए।

मनोज सोनकर बने नए मेयर

पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ को आज नया मेयर मिल गया। बीजेपी ने अपनी परीक्षा पास कर ली और मेयर की सीट पर कब्जा कर लिया। मेयर पद पर बीजेपी प्रत्याशी मनोज कुमार सोनकर का कब्जा हो गया है। यह सच है कि मेयर चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने हाथ मिला लिया था। इसकी वजह से उनका पलड़ा ज्यादा झुका हुआ नजर आ रहा था। हालांकि, इसी बीच एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है।

भाजपा ने जीता चुनाव

भारतीय जनता पार्टी को 16 वोट मिले हैं। आप और कांग्रेस के गठबंधन को 12 वोट मिले हैं। आठ वोट अमान्य हैं। चंडीगढ़ के नए मेयर मनोज सोनकर बन गए हैं।

मतदान खत्म

चंडीगढ़ में मेयर पद के लिए सभी 35 वार्ड के पार्षदों ने मतदान किया है। आखिरी वोट वार्ड नंबर-35 के भाजपा पार्षद राजेंद्र शर्मा ने दिया। अब महज कुछ ही मिनटों में मतों को गिनती होगी और पीठासीन अधिकारी मेयर के नाम का ऐलान करेंगे। मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब वोटिंग एजेंट के सामने बैलेट बॉक्स खोलने को लेकर हंगामा शुरू हो गया है।

इन पार्षदों ने दिया वोट

वार्ड नंबर 15 के पार्षद रामचन्द्र यादव ने अपने मत का इस्तेमाल किया है। वार्ड नंबर 17 के पार्षद दमनप्रीत और वार्ड नंबर 14 के पार्षद कुलजीत सिंह संधू ने अपना वोट डाल दिया है और वार्ड नंबर 21 के पार्षद जसवीर ने भी वोटिंग की है।

क्रॉस वोट बिगाड़ेगा खेल

वार्ड नंबर 6 की पार्षद सर्वजीत कौर, वार्ड नंबर 10 की पार्षद हरप्रीत कौर और वार्ड नंबर 11 के पार्षद व पूर्व मेयर अनुप गुप्ता ने वोट डाला। कांग्रेस और आप के गठबंधन की सबसे बड़ी चुनौती क्रॉस वोटिंग को रोकना रहेगा। बीजेपी के पास कुल 15 वोट हैं। उनकी निगाहें क्रास वोट कराने पर है। गठबंधन के तीन पार्षदों ने अगर वोट क्रॉस किया तो खेल का रूख बदल सकता है।

किरण खेर ने डाला पहला वोट

भारतीया जनता पार्टी की नेता और चंडीगढ़ से सांसद किरण खेर ने मेयर पद के लिए पहला वोट दिया है। साथ ही, वोटिंग प्रक्रिया जारी है। वार्ड के अनुसार मतदान किया जाएगा और मेयर चुनाव के लिए करीब एक घंटे का समय तय किया गया है।

पूरे चुनावी की वीडियोग्राफी

डीसी विनय प्रताप सिंह ने यह साफ कर दिया है कि पूरी चुनाव प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जा रही है। यदि कोई भी पार्षद वीडियोग्राफी की कॉपी मांगेगे तो उसे वह दी जाएगी। वहीं, पार्षदों ने बैलेट बॉक्स से लेकर वोटिंग कंपार्टमेंट और पेन से लेकर स्टांप के दोनों तरफ सबकुछ चेक किया है, ताकि किसी भी तरह की गड़बड़ी ना हो सके।

भारी पुलिस बल तैनात

एसएसपी कंवरदीप कौर ने कहा कि मेयर चुनाव के मद्देनजर नगर निगम कार्यालय के बाहर पुलिस बल, आईटीबीपी के जवान, आरएएफ और सीआरपीएफ बल तैनात हैं। चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए भारी सुरक्षा तैनात की गई है।

चंडीगढ़ मेयर चुनाव की प्रक्रिया शुरू

चंडीगढ़ मेयर चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मेयर के चुनाव से पहले पार्षदों को बताया गया कि बैलेट पेपर पर वोट कैसे करना है। पार्षदों की मांग थी कि वोटिंग के दौरान एक ही रंग के पेन का इस्तेमाल किया जाए। इस पर डीसी ने निर्वाची पदाधिकारी से इसमें रंग ठीक करने का अनुरोध किया। इस संबंध में चुनाव अधिकारी अनिल मसीह ने बताया कि नीला पेन होगा। इसके अलावा डेस्क से सभी रंगीन पेन और पेंसिलें हटा दी गई हैं।

बीजेपी पार्षद अभी निगम सदन नहीं पहुंचे

भाजपा पार्षद अभी तक निगम सदन नहीं पहुंचे हैं। इसके चलते अभी तक वोटिंग शुरू नहीं हो पाई है। संसद किरण खेर सदन में पहुंचीं हैं। आम आदमी पार्टी के पार्षद नगर निगम चंडीगढ़ वोटिंग के लिए आए हैं। कांग्रेस पार्षद और अकाली दल के पार्षद भी पहुंचे।

उम्मीदवार कौन हैं

मेयर का चुनाव गुप्त मतदान के माध्यम से होता है। 2024 के चुनाव के लिए, कार्यकाल के तीसरे, मेयर का पद अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है। बीजेपी ने मेयर पद के लिए AAP के कुलदीप कुमार के खिलाफ मनोज सोनकर को मैदान में उतारा है। वहीं, सीनियर डिप्टी मेयर पद के लिए बीजेपी के कुलजीत संधू का मुकाबला कांग्रेस के गुरप्रीत सिंह गबी से होगा। डिप्टी मेयर पद के लिए भाजपा के राजिंदर शर्मा का मुकाबला कांग्रेस की निर्मला देवी से होगा। इन तीन पदों के लिए हर साल सदन के पांच साल के कार्यकाल के दौरान चुनाव होते हैं। कांग्रेस ने 2022 और 2023 में मतदान से परहेज किया था, जिसके कारण चुनावों में भाजपा की जीत हुई।

राघव चड्ढा ले रहे अपडेट

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा समय-समय पर अपडेट ले रहे हैं। माना जा रहा है कि अगर गठबंधन इस चुनाव में जीतता है तो इंडिया गठबंधन को बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि हाल ही में नीतीश कुमार गठबंधन से अलग होकर बीजेपी के समर्थन से बिहार के मुख्यमंत्री बने हैं।

पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट के आदेश के बाद चुनाव

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर आज चंडीगढ़ मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव होंगे। पिछले हंगामे को देखते हुए निगम के बाहर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। कार्यालय के आसपास घूमना प्रतिबंधित है। पहली बार अधिकारियों और मीडिया को सदन की गैलरी में जाने की इजाजत नहीं है।