Logo
Haryana News: चुनाव आयोग ने कांग्रेस को करारा जवाब दिया। दरअसल, मुख्य चुनाव आयुक्त ने ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उनका कहना है कि चुनावों के दौरान ईवीएम में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं हुई है।

Haryana News: हरियाणा में विधानसभा चुनाव हारने के बाद कांग्रेस लगातार ईवीएम मशीन में गड़बड़ी का आरोप लगा रही है। इस पर आज यानी मंगलवार को ECI चीफ राजीव कुमार ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। ECI चीफ का कहना है कि ईवीएम मशीन 100 फीसदी सुरक्षित है। अगर नेताओं की ओर से ईवीएम मशीन में फिर से गड़बड़ी का मुद्दा उठाया जाएगा तो आयोग उन्हें फिर से जवाब दिया जाएगा।

दरअसल, हरियाणा विधानसभा चुनावों के परिणाम आ जाने के बाद कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने भी ईवीएम पर सवाल खड़े किए थे। पवन खेड़ा का कहना था कि  20 सीटों पर वोटिंग के दौरान ईवीएम में गड़बड़ी पाई गई है, जिसके बाद प्रत्याशियों की ओर से ईवीएम से वोटों की गिनती को लेकर लिखित और मौखिक शिकायत दर्ज करवाई है। पवन खेड़ा ने अपने बयान में ये भी कहा था कि जो ईवीएम 99 प्रतिशत चार्ज थीं, उन पर कांग्रेस पार्टी की हार हुई और जो ईवीएम 60-70 प्रतिशत चार्ज थीं, वहीं कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। ये हैरानी की बात है।'

Also Read: हरियाणा कैबिनेट में होगी विज की वापसी, सैनी के मंत्रिमंडल में शामिल होने पर तोड़ी चुप्पी, पिछली बार पीछे खींचा था हाथ

ईवीएम पर सवाल उठाना बेबुनियाद- राजीव कुमार

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार का कहना है कि ईवीएम में कोई गड़बड़ी नहीं है, वो 100 प्रतिशत तक ठीक है। उन्होंने कहा कि ईवीएम की 6 महीने पहले ही चेकिंग शुरु हो जाती है,  स्ट्रांग रूम में भी ईवीएम को जब रखा जाता है, तो थ्री लेवल की चेकिंग होती है। वोटिंग के लिए जिस दिन मशीनों को निकाला जाता है, उस दिन भी यही प्रोसेस होता है, बूथ पर जाने के बाद भी मशीन को चेक किया जाता है, वोटिंग होने के बाद मशीन को लॉक कर दिया जाता है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार का कहना है कि नेताओं द्वारा ईवीएम की गड़बड़ी को लेकर सवाल उठाए जाते हैं। वे बेबुनियाद है। 

5379487