Logo
हरियाणा में शिक्षा निदेशालय की तरफ से चिराग योजना का शेड्यूल जारी किया गया। कक्षा चार से 12वीं के विद्यार्थी चिराग योजना के तहत निजी स्कूलों में पढ़ाई कर सकेंगे।

Sonipat: मौलिक शिक्षा निदेशालय ने आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को निजी विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने का मौका दिया। इसके लिए निदेशालय की ओर से चिराग योजना के तहत शेड्यूल जारी किया है। शेड्यूल के अनुसार एक माह का समय निजी स्कूलों को सीटों का ब्यौरा देने और अपनी सहमति देने लिए निर्धारित किया गया है। शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी शेड्यूल के अनुसार दाखिला प्रक्रिया शुरू करवाने के निर्देश दिए। योजना के तहत चौथी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थी अपने मनपसंद निजी स्कूल में दाखिला लेकर शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों को देना होगा सीटों का ब्योरा

शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों को चिराग योजना के तहत अपनी सहमति विभाग की वेबसाइट पर दर्ज करवानी होगी। इसके लिए स्कूलों को 10 जनवरी से 10 फरवरी तक की समयावधि दी गई है। निजी स्कूलों को कक्षा अनुसार सीटों का विवरण भी साइट पर दर्शाना होगा। इसके साथ ही निर्धारित सीटों का विवरण 10 मार्च से नोटिस बोर्ड पर भी चस्पा करना होगा, जिससे अभिभावक व बच्चे सीटों का विवरण देख दाखिले के लिए आवेदन कर सकें।

15 मार्च से 31 मार्च तक चलेगी आवेदन प्रक्रिया

चिराग योजना के तहत निजी विद्यालयों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च से शुरू होगी, जो 31 मार्च तक चलेगी। स्कूल प्रबंधन को प्राप्त आवेदन पोर्टल पर अपलोड करने होंगे। योजना के तहत सरकारी विद्यालयों के पात्र विद्यार्थी भी निजी स्कूलों में स्थानांतरण करवा सकेंगे। जिन विद्यालयों में प्राप्त आवेदन निर्धारित सीटों से अधिक होंगे, वहां दाखिले के लिए ड्रा प्रणाली अपनाई जाएगी। ऐसे स्कूलों में एक से पांच अप्रैल तक ड्रा निकाले जाएंगे। शिक्षा अधिकारियों का कहना है कि योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान करना है।

पात्र के लिए यह हैं शर्तें

चिराग योजना में पात्र के लिए परिवार की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपए या इससे कम होनी चाहिए। गत शैक्षणिक सत्र में जिन विद्यार्थियों ने अपनी कक्षा राजकीय विद्यालयों से उत्तीर्ण की है, वही आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थी फिलहाल जिस खंड में शिक्षा ग्रहण कर रहा है, उसी खंड के एक से अधिक निजी मान्यता प्राप्त विद्यालयों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के दौरान विद्यालय को अभिभावक या विद्यार्थी को रसीद देनी होगी। विद्यार्थी को सरकारी स्कूल छोड़ने का प्रमाणपत्र लाना अनिवार्य रहेगा। दाखिले के लिए विद्यार्थी का परिवार पहचान-पत्र होना अनिवार्य है।

चिराग योजना के तहत दाखिले का किया शेड्यूल जारी 

जिला शिक्षा अधिकारी नवीन गुलिया ने बताया कि चिराग योजना के तहत दाखिले को लेकर शेड्यूल जारी किया गया है। सभी मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों को योजना के तहत पोर्टल पर सीटों की स्थिति स्पष्ट करनी होगी। इसके लिए 10 फरवरी तक का समय दिया गया है। दाखिलों के आवेदन 15 मार्च से 31 मार्च के बीच किए जा सकेंगे।

5379487