Panipat Govt School Scam: हरियाणा के पानीपत में एक सरकारी में लाखों रुपये के घोटाले का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि दो सालों में स्कूल के क्लर्क द्वारा 22 लाख 19 हजार 447 रुपये का घोटाला किया गया है। स्कूल के प्रिंसिपल ने इस मामले को लेकर क्लर्क को नोटिस भी भेजा था। उसको स्थिति स्पष्ट करने और रुपये जमा करवाने के लिए कहा गया था, लेकिन उसने  इस नोटिस का कोई उत्तर नहीं दिया। इसके बाद पुलिस ने शिकायत के आधार पर आरोपी क्लर्क के खिलाफ आईपीसी धारा 409 (आपराधिक विश्वासघात) और 420 के तहत केस दर्ज कर लिया।

प्रिंसिपल ने दी पुलिस में शिकायत

राजाखेड़ी गांव के गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल सुमित्रा ने पुलिस को दी गई शिकायत में बताया कि क्लर्क के पद कार्यरत कपिल मूल रूप से हिसार के उगालन गांव का रहने वाला है। जो फिलहाल कैलाश नगर, सेक्टर- 13, कुरूक्षेत्र में रहता है। वह स्कूल में 6 फरवरी,  2020 में बतौर क्लर्क भर्ती हुआ था। वहीं, किला थाना पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर चुकी है।

फिलहाल, वर्तमान समय में वह पानीपत निर्वाचन कार्यालय में प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत है। क्लर्क कपिल की जिम्मेदारी क्लास के इंचार्जों द्वारा छात्रों से ली गई फीस को इकट्‌ठा करने के बाद  स्कूल के बचत खाते (VVN) में जमा करना है। स्कूल रिकॉर्ड देखने पर पता लगा कि जुलाई, 2021 से जुलाई, 2023 तक लगभग 29 लाख 69 हजार 447 रुपये कपिल द्वारा वीवीएन खाते में जमा नहीं कराए गए।

Also Read: Education Department ने बदले पुराने आदेश: अब मॉडल संस्कृति स्कूलों में हिंदी माध्यम से भी होगा दाखिला, 10 अप्रैल तक चलेगी प्रक्रिया

लाखों रुपये के घोटाले का लगा आरोप

निरीक्षण करने के बाद पता चला कि क्लर्क द्वारा साढ़े 7 लाख रुपये 16 नवंबर 2023 को जमा करवाए गए। 21 फरवरी, 2024 को स्कूल आदेश पुस्तिका के द्वारा क्लर्क कपिल को जल्द ही इस मामले में जानकारी देने के लिए कहा गया और बकाया 22 लाख 19 हजार 447 रुपये स्कूल खाते में जल्द से जल्द जमा करवाने के लिए नोटिस जारी कर आदेश दिए गए। लेकिन कपिल ने यह रुपये जमा नहीं करावाए जिसके बाद उस पर सरकारी धनराशि के घोटाले का आरोप लगाया गया।