Vinesh Phogat Disqualified: पेरिस ओलंपिक में भारत का पहला गोल्ड मेडल आते-आते रह गया। हरियाणा की महिला रेसलर विनेश फोगाट को ओलंपिक से डिसक्वालीफाई कर दिया गया है। आज ओलंपिक में कुश्ती का फाइनल मुकाबला भारत और अमेरिका के बीच होने वाला था, लेकिन मैच से पहले ही भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को 100 ग्राम वजन बढ़ने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया। इससे करोड़ों भारतीय के सपने को करारा झटका लगा है। इसको लेकर आज पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान विनेश फोगाट के घर पहुंचे।

जंतर-मंतर के प्रदर्शन पर मान ने जताया खेद

भगवंत मान ने विनेश के घर पहुंचकर रेसलर के माता-पिता से मुलाकात की। इस दौरान सीएम विनेश के पिता के पास काफी समय तक बैठे रहे और बातचीत कर उन्हें सांत्वना दे रहे थे। मान ने इसको लेकर विपक्ष पर राजनीति कटाक्ष भी कर दिया है। उन्होंने दिल्ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों द्वारा किए गए प्रदर्शन का भी जिक्र किया और बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि उसके कारण देश की बेटियों को महीनों तक धरना देना पड़ा था। वे नहीं चाहते हैं कि छोटे गांव के बच्चे बड़े कारनामे करे।

विनेश के वजन के लिए कोच जिम्मेदार- मान

सीएम मान ने इस घटना के लिए कुश्ती संघ पर भी सवाल उठाया है। मान ने आगे कहा कि विनेश के वजन का कोच को ध्यान रखना था। इसके लिए कोच की जिम्मेदारी बनती है। आपको बता दें कि भारतीय कुश्ती संघ ने भी विनेश के अयोग्य घोषित होने को लेकर कोच पर ही ठिकरा फोड़ा है। संघ ने भी कहा कि विनेश का वजन बढ़ा इसके लिए कोच जिम्मेदार है। इस मामले में उचित कार्रवाई की मांग की जा रही है। पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मांडविया इसको लेकर उचित कार्रवाई के आदेश दे चुके हैं।

ये भी पढ़ें:- Vinesh Phogat Disqualified: ...तो अपना पदक विनेश को दे देती, रेसलर के अयोग्य घोषित पर साक्षी मलिक की प्रतिक्रिया