Haryana: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज उनके लिए बहुत ही प्रसन्नता का विषय है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव और कृषि वैज्ञानिक डॉ. एम.एस. स्वामी नाथन को भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके देश की जनता को इन तीनों को भारत रत्न से सम्मानित करने की जानकारी दी। इन तीनों विभूतियों ने देश के निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाई। इन तीनों विभूतियों को भारत रत्न से सम्मानित करने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्र सरकार का आभार प्रकट करते हैं।

पूर्व पीएम पी.वी नरसिम्हा ने अटल बिहारी को भेजा था यूएनओ

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री पी.वी. नरसिम्हा राव ऐसे प्रधानमंत्री रहे है जिन्होंने प्रतिपक्ष के नेता अटल बिहारी वाजपेयी को विश्व में एक सम्मान का स्थान देकर यूएनओ में भेजा था, जो सराहनीय कदम रहा। इसी प्रकार, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह हमेशा किसानों के हितों की लडाई लड़ते रहे। ऐसे ही, कृषि वैज्ञानिक डॉ. एम.एस. स्वामीनाथन ने कृषि को किसान के लिए उपयोगी, लाभकारी और आधुनिक कृषि के माध्यम से किसानों को लाभप्रद बनाया जाए, इन विषयों पर बहुत काम किया। इन सभी का योगदान समाज को दिशा देने और देश को आगे बढ़ाने के लिए रहा है। इसलिए वे पुनः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार प्रकट करते है।

विपक्ष अगर अविश्वास प्रस्ताव लाएगा तो उन्हें मजबूरन हमारे कार्यो के बारे में सुनना पड़ेगा

सीएम मनोहर लाल ने आगामी 20 फरवरी से शुरू होने वाले हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में विपक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव लाने के संबंध में कहा कि विपक्ष के इस ब्यान को उन्होंने पढ़ा है लेकिन इससे पहले भी वे अविश्वास प्रस्ताव लाए थे। उन्होंने विपक्ष को चुनौती दी थी कि जब भी कोई सत्र आए तो वे जरूर अविश्वास प्रस्ताव लाए ताकि हमारी सरकार द्वारा किए गए कार्यों को वे सुन सकें अन्यथा वे किसी भी सत्र में केवल बोलते है सुनते नहीं है। अविश्वास प्रस्ताव वाला सत्र ऐसा होता है जिसमें स्वभाविक तौर से विपक्ष को सुनना भी पड़ता है। विपक्ष अगर अविश्वास प्रस्ताव लाएगा तो उन्हें मजबूरन हमारे किए हुए कार्यो के बारे में सुनना पड़ेगा। उन्होंने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि हो सकता है हमारे कार्यो को सुनने के बाद उनमें से किसी का पाला बदलने का मन बन जाए, हम उसके लिए भी तैयार है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 फरवरी को करेंगे रेवाड़ी एम्स का शिलान्यास

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि आगामी 16 फरवरी को देश के प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी द्वारा रेवाड़ी में एम्स का  शिलान्यास किया जाएगा। एम्स की योजना बहुत वर्षो से भूमि और वन विभाग की स्वीकृतियों के कारण अधर में लटकी हुई थी लेकिन अब रेवाड़ी एम्स की स्थापना को लेकर रास्ते साफ हो गए है तथा एम्स की स्थापना को लेकर वन विभाग से स्वीकृतियां और पंचायत द्वारा भूमि दिए जाने के उपरांत टैंडर कर दिए गए है। इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा इन परियोजनाओं की जानकारी केन्द्र सरकार को भेजी गई है। इसी दिन विकसित भारत-विकसित हरियाणा की थीम से प्रधानमंत्री का संबोधन होगा।

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की हो रही तैयारियां

लोकसभा चुनाव की तैयारियों के संबंध में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि लोकसभा चुनाव की तैयारी यदि कोई पार्टी कर रही है तो वह केवल भारतीय जनता पार्टी ही कर रही है। इसी कड़ी में पिछले दिनों भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लोकसभा कार्यालय एक साथ खोले है और इस संबंध में हमारी सभी आन्तरिक तैयारियां हो चुकी है। उम्मीदवारों के संबंध में भी हमारा संसदीय बोर्ड विचार करके बताएगा।