Ambala: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को हमें मिलकर पूरा करना है। इस कार्य में हर नागरिक की भागीदारी जरूरी है। देश को आजादी तो सन 1947 में मिल गई थी, लेकिन किसी ने देश को विश्व गुरू बनाने की नहीं सोची। वर्तमान सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश को विश्व गुरू बनाने की दिशा में कार्य कर रही है और पिछले 10 वर्षों में इस दिशा में लगातार कार्य भी किए गए हैं। सीएम अंबाला में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि 2047 तक भारत विकसित राष्ट्रों की सूची में शामिल होगा। 25 साल का जो कार्यकाल है, उसे अमृतकाल की संज्ञा दी गई है। विश्व में 37 विकसित राष्ट्र है और विकसित राष्ट्र के लिए कुछ पैरामीटर भी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हम भी विकसित राष्ट्र की सूची में शामिल होने के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं।

दो माह से किया जा रहा विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले दो महीने से विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। कुछ जिलों में यह यात्राएं चल रही हैं, 31 जनवरी तक इन यात्राओं का समापन होगा। हर व्यक्ति की, हर परिवार की चिंता करना तथा समाज का वो भाग जो वंचित है, अभावग्रस्त है उसे मुख्य धारा से जोड़ने का काम विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से किया है। हरियाणा के 6200 गांवों तथा शहरों में लगभग 2000 जगह यानि पूरे हरियाणा में लगभग 8000 से अधिक जगहों पर यह कार्यक्रम आयोजित करके केन्द्र व प्रदेश की जो योजनाएं है, उनका लाभ हाथों हाथ योग्य पात्रों को दिलवाने का काम किया गया है।

विपक्षी लोग जनता को भ्रमित करने का कर रहे प्रयास

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि देश व प्रदेश की जनता सजग है, उसे पता है कि उनका सच्चा हितैषी कौन है। विपक्षी लोग जनता को भ्रमित करने का प्रयास करेंगे, लेकिन हमें सजग और सचेत रहकर जनता को नीतियों के बारे में बताना है और उन्हें अपने साथ जोड़ना है। पिछले साढे 9 वर्षों में पारदर्शी तरीके व योग्यता के आधार पर एक लाख 10 हजार युवाओं को नौकरियां मिली हैं, 60 हजार नौकरियां पाईप लाईन में हैं और अगले दो-तीन महीने में यह नौकरियां भी युवाओं को देने का काम किया जाएगा। आज गरीब व्यक्ति के घर के युवा को भी नौकरी मिली है, जिससे जनता का विश्वास सरकार के प्रति और बढ़ा है।