Nayab Saini: हरियाणा में अपराध पर रोक लगाने के लिए मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पुलिस महानिदेशक (DGP) को सख्त निर्देश दिए हैं। गृह विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा पुलिस को हम 7 दिन का समय देते हैं। 7 दिन में हरियाणा पुलिस को गैंगस्टर नेटवर्क पर ब्रेक लगाना है। सीएम नायब सैनी ने कहा कि वह एक सप्ताह बाद खुद पुलिस विभाग की दूसरी बैठक करेंगे। इस बैठक में वह अपराध दर की समीक्षा करेंगे।

पुलिस की छवि जन-हितैषी हो

सीएम नायब सैनी ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को फील्ड में बेहतर निगरानी और कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गैंगस्टरों और अपराधियों के खिलाफ अभियान में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। बैठक में फिरौती के साथ-साथ अपराध की दूसरी घटनाओं पर भी सीएम ने कड़ा रुख अपनाया है। सीएम ने कहा कि फील्ड में पुलिस की मौजूदगी ऐसी होनी चाहिए जिससे अपराधियों में डर पैदा हो। डर के कारण अपराधी बाहर न निकलें। पुलिस की छवि जन-हितैषी वाली होनी चाहिए।

डीजीपी को दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अगर कोई अपराध होता है तो वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को पीड़ितों से मिलना जरूरी है। पुलिस को अपनी छवि आम जनता के बीच बेहतर बनाने के लिए छोटी से छोटी सूचना को भी गंभीरता से लेना चाहिए। ताकि जनता में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़े। अपराध होने पर तुरंत कार्रवाई भी होनी चाहिए।

Also Read : भूपेंद्र हुड्‌डा को बड़ा झटका, सोनीपत के मेयर निखिल मदान कर सकते हैं बीजेपी जॉइन

तीन नए कानूनों के बारे में जागरूक किया जाए

सीएम ने नशा कारोबारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उनका कहना है कि पूरे प्रदेश में जो लोग नशे के कारोबार में लिप्त हैं उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। नशा कारोबारियों की संपत्ति को भी जल्द से जल्द जब्त करना जरूरी है। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को निर्देश देते समय सीएम ने कहा कि भारतीय न्याय संहिता के तहत लागू किए गए तीन नए कानूनों के बारे में आम नागरिकों को जागरूक किया जाए। इसके अलावा युवा पीढ़ी को तीन नए कानूनों के बारे में जानकारी देने के लिए कॉलेजों और सिविल सोसायटी में सेमिनार आयोजित किए जाने चाहिए।