Cyber Fraud in Haryana: हरियाणा में आए दिन साइबर ठगी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसी ही ठगी साइबर ठगों ने हरियाणा पुलिस की आईजी और डीआईजी की फेक फेसबुक प्रोफाइल बनाकर की। इस प्रोफाइल के माध्यम से ठगों ने उनके परिचितों को पुलिस में नौकरी का झांसा देकर रुपये मांगे। यही नहीं, उनके परिचितों ने पैसे भी दे दिए। बाद में जब रियल अधिकारियों से संपर्क किया तो इस पूरे मामले का पर्दाफाश हुआ।

आईजी डॉ. राजश्री ने आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी। इसके बारे में उन्होंने अपने ओरिजिनल सोशल मीडिया अकाउंट पर सूचना भी जारी कर दी। उन्होंने कहा कि उनके ओरिजिनल पेज पर ब्लू टिक है और उनका कोई दूसरा अकाउंट नहीं। अगर कोई दूसरे अकाउंट या पेज से कॉन्टैक्ट करे तो उसका जवाब न दें। आईजी राजश्री हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में कार्यरत हैं और वह करनाल में ट्रैफिक एंड हाईवे की आईजी भी रह चुकी हैं।

किसी को भी पैसे ट्रांसफर न करें- आईजी राजश्री

आईजी ने जब मीडिया से बातचीत की तो उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी ने मेरी फेसबुक का फेक आईडी बनाई हुई है। जो रुपये मांगने के लिए मैसेज कर रहे है। अगर किसी के पास मैसेज आ रहा है तो एक बार उस व्यक्ति से कॉल पर बात जरूर कर ले और बिना बात किए किसी को भी पैसे ट्रांसफर न करें।

Also Read: गुरुग्राम पुलिस की बड़ी सफलता,  देशभर में करोड़ों की ठगी करने वाले आरोपी गिरफ्तार 

मैसेज में भेजते हैं बैंक खाता नंबर

कहा जा रहा है कि साइबर ठग फेक आईडी बनाकर लोगों को मैसेज कर अलग-अलग तरीकों से रुपये की मांग करते हैं। इसके लिए वह बैंक खाता नंबर और मोबाइल नंबर मैसेज में भेजते हैं। जब उस मोबाइल नंबर को व्हाट्सएप पर चेक किया जाता है तो उस नंबर पर भी उस अधिकारी की फोटो लगाई होती है, ताकि रुपये भेज रहे व्यक्ति को भरोसा हो जाए की अधिकारी की आईडी असली है। जिसे सच मानकर लोग पैसे भेज देते है और बाद में पता चलता है कि उनके साथ धोखा हुआ है।