DCRUST PhD Admission: सोनीपत की दीनबंधु छोटूराम विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (DCRUST) मुरथल में पीएचडी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जो विद्यार्थी पीएचडी में एडमिशन लेना चाहते हैं, वे 15 जुलाई आधिकारिक वेबसाइट ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद 20 और 21 जुलाई को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। 29  और 30 जुलाई को पीएचडी के लिए साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा और 1 अगस्त से कोर्स वर्क शुरू कर दिया जाएगा।

जानें कितनी मिलेगी स्कॉलरशिप

इस आवेदन प्रक्रिया को लेकर कुलपति प्रो. श्रीप्रकाश सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय शोध कार्यों को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है। सभी विभाग के एक शोधकर्ता को 15 हजार रुपये प्रतिमाह स्कॉलरशिप प्रदान की जाती थी। जिसे बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दिया गया है। उन्होंने आगे बताया कि यह स्कॉलरशिप दो शोधकर्ताओं को मिलेगी। इसके अलावा जेआरएफ को प्रतिमाह 42 हजार रुपये की स्कॉलरशिप भी शोधकर्ताओं को दी जाती है।

वहीं, चयनित शोधकर्ताओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शोध पत्र प्रस्तुत करने के लिए 75 हजार रुपये और राष्ट्रीय स्तर पर शोधपत्र प्रस्तुत करने के लिए चयनित शोधकर्ता को 25 हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे। विवि की कार्यकारी परिषद की बैठक में यह फैसला लिया गया कि विश्वविद्यालय एआईसीटीई फेलोशिप जो 37 हजार रुपये प्रतिमाह है देने की कोशिश करेगा।

किस विषय में कितनी सीटें

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग  28 सीट

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग 23  सीट

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग 20 सीट

आर्किटेक्चर 16  सीट

मैकेनिकल इंजीनियरिंग 17 सीट

मैनेजमेंट 10 सीट

केमिकल इंजीनियरिंग 10 सीट

बायोमेडिकल इंजीनियरिंग  9 सीट

सिविल इंजीनियरिंग  8 सीट

गणित 7 सीट

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन एनर्जी एंड एंवायरमेंट स्टडीज 7 सीट

भौतिक विज्ञान 6 सीट

रसायन विज्ञान 4 सीट