Logo
हरियाणा के जींद में डेंगू ने दस्तक दे दी है। नागरिक अस्पताल में बुटानी गांव निवासी 17 वर्षीय युवक की जांच रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग ने युवक के परिजनों के खून के सैंपल भी लिए हैं और उसके घर फॉगिंग करवा दी है।

Jind: जिले में डेंगू ने दस्तक दे दी है। नागरिक अस्पताल में बुटानी गांव निवासी 17 वर्षीय युवक की जांच रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग ने युवक के परिजनों के खून के सैंपल भी लिए हैं और उसके घर फॉगिंग करवा दी है। स्वास्थ्य विभाग लगातार लोगों को जागरूक कर रहा है। गत वर्ष जींद में 420 डेंगू के मामले सामने आए थे। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग पहले से अलर्ट हो गया है और डेंगू की जांच के लिए लैब के 600 रुपए निर्धारित कर दिए है। इससे अधिक की वसूली पर लैब संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

17 वर्षीय युवक को कई दिन से था बुखार

डिप्टी सिविल सर्जन एवं जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. विजेंद्र ढांडा ने बताया कि गांव बुटानी निवासी 17 वर्षीय युवक को कई दिन से बुखार था। उसकी जब डेंगू जांच करवाई गई तो यह पॉजिटिव आई। फिलहाल युवक की हालत में सुधार है। उसके अन्य परिवार के लोगों की भी जांच करवाई जा रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम ने युवक के मकान में जांच की तथा परिवार के लोगों को जागरूक किया। वहीं पूरे बुटानी गांव में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। डॉ. विजेंद्र ढांडा ने कहा कि लोगों को अपने घरों के आसपास पानी खड़ा नहीं होने देना चाहिए। घर में पूरी तरह से सफाई रखनी चाहिए।

पिछले वर्ष आए थे डेंगू के 420 मामले

वर्ष 2022 में जिले में मलेरिया का तो कोई मामला सामने नहीं आया, लेकिन डेंगू के 535 मामले सामने आए थे। 2021 में जिले में 622 मामले सामने आए थे। वहीं 2022 में चिकनगुनिया के भी दो मामले आए थे। वर्ष 2023 में डेंगू के 420 मामले सामने आए थे। इस वर्ष स्वास्थ्य विभाग का प्रयास रहा है कि इतनी संख्या में डेंगू के मामले नहीं आ पाएं और समय से पहले ही लोगों को जागरूक कर इन मामलों पर रोक लगाई जाए। फिलहाल 2024 में एक मामला सामने आया है।

बुखार पीड़ितों के लिए जा रहे खून के सैंपल

स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर दस्तक दे रही हैं। स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा बुखार से पीड़ित लोगों के खून के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। बाकायदा घर-घर जाकर लोगों को डेंगू, मलेरिया से बचाव के लिए जागरूक करते हुए पोस्टर आदि भी वितरित किए जा रहे हैं। डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 200 से अधिक टीमें बना कर मैदान में उतार दी हैं। यह टीमें घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रही हैं। इसके अलावा बुखार पीड़ित लोगों की स्लाइड बना कर रक्त की जांच भी की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने निजी लैब से डेंगू की जांच के लिए 600 रुपए का रेट निर्धारित किया है। नागरिक अस्पताल में यह जांच मुफ्त में होती है।

जांच के 600 से अधिक रुपए नहीं ले सकते निजी लैब संचालक

स्वास्थ्य विभाग ने निजी लैब से जांच करवाने के लिए 600 रुपए की फीस निर्धारित की है। यदि कोई लैब संचालक 600 रुपए से अधिक लेता है तो स्वास्थ्य विभाग उसके खिलाफ कार्रवाई कर सकता है। डिप्टी सीएमओ मलेरिया डॉ. बिजेंद्र ढांडा ने बताया कि फिलहाल डेंगू का एक मामला सामने आया है। डेगूं की जांच को लेकर लैब के लिए 600 रुपए निर्धारित हैं। किसी भी लैब या अस्पताल ने इससे अधिक राशि ली तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग में डेंगू व मलेरिया की जांच मुफ्त की जाती है।

5379487