Logo
हरियाणा के जाखल में एक वर्षीय बच्चा डेंगू से पीड़ित पाया गया है। इससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। बच्चे का उपचार गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में चल रहा है। अब तक जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है।

जाखल/फतेहाबाद: शहर में डेंगू की एंट्री हो चुकी है। जाखल का रहने वाला एक वर्षीय बच्चा डेंगू से पीड़ित पाया गया है। इससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। बच्चे का उपचार गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में चल रहा है। अब तक जिले में डेंगू के 5 मरीज मिल चुके हैं। लेकिन बच्चा पॉजिटिव मिलने के बाद डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 6 हो गई है, जिसके कारण लोगों को डेंगू का भय सताने लगा है।

बच्चे को कई दिन से था बुखार

शहर में चूल्हड़ वाली गली में रहने वाले एक परिवार के बच्चे को कई दिनों से बुखार था। स्थानीय स्तर पर बच्चे के उपचार से उसके स्वास्थ्य में कोई सुधार न आने पर परिवारजनों द्वारा बच्चे को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां शिशु के रक्त की एलाइजा जांच कराई गई, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जाखल स्वास्थ्य विभाग को डेंगू की सूचना मिलते ही विभाग के कान खड़े हो गए। इससे अधिकारी सतर्क हो गए है। इस साल शहर में डेंगू का यह पहला मामला सामने आया है। एक डेंगू मरीज के मिलने से इस बीमारी के फैलाव का खतरा मंडराने लगा है। जांच में एक साल के बच्चे में डेंगू की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया।

स्वास्थ्य विभाग हुआ सतर्क

जाखल के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी की माने तो डेंगू से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग पहले से ही अलर्ट है। विभाग के उच्च निर्देशानुसार उनकी टीम द्वारा नगर के विभिन्न गली, मोहल्ले व घर घर पहुंच कर डेंगू के लारवा की जांच करने के साथ-साथ लोगों को इस बीमारी से बचाव के उपाय बताते हुए जागरूक भी किया जा रहा है। चिकित्सा अधिकारी द्वारा डेंगू से बचाव को लेकर आमजन को परामर्श देते हुए कहा कि वह ये तय कर लें कि हर सप्ताह उन्हें अपने घरों के अंदर छतों पर कोई पात्र पानी का भरा हुआ ना हो। छत पर कहीं एक सप्ताह से ज्यादा दिनों से पानी खड़ा तो नहीं। यदि ऐसा है तो वहां पानी को बिखेर दे तथा पात्र को सूखा कर रखे।

क्या कहते है अधिकारी

वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी राजेश क्रांति ने बताया कि शहर में एक साल के बच्चे के डेंगू पॉजिटिव होने की सूचना मिली है। इससे बचाव को लेकर नगर पालिका को फॉगिंग कराने के लिए पत्र प्रेषित किया गया है। यहां डेंगू संभावित मरीज मिला है, सर्वप्रथम उस क्षेत्र में फॉगिंग करवाई जाएगी। इसके अलावा बच्चों के परिवारजनों या आसपास किसी व्यक्ति को बुखार या अन्य डेंगू के लक्षण पाए जाते हैं तो उसकी जांच भी कराई जाएगी।

क्या कहते है नगर पालिका सचिव

नगर पालिका सचिव महावीर सिंह ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की ओर से एक पत्र प्राप्त हुआ है, जिसमे शहर में एक डेंगू का केस पाए जाने की सूचना मिली है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर के संबंधित वार्ड के साथ साथ अन्य जगहों पर फॉगिंग कराने के लिए लिखा गया है। नपा प्रशासन की और से इसे लेकर कर्मचारियों को दिशा निर्देश दिए गए हैं कि शहर में फॉगिंग का कार्य करवाया जाए।

5379487