Logo
हरियाणा के सोनीपत के नागरिक अस्पताल के हालात बिगड़े हुए हैं। आपातकालीन कक्ष में छत से पानी टपक रहा है। साथ ही दीवारों में सीलन के कारण करंट भी लग रहा है। अस्पताल प्रबंधन को शिकायत करने के बाद भी कोई समाधान नहीं हो रहा, जिससे मरीजों को परेशानी हो रही है।

Sonipat: नागरिक अस्पताल सोनीपत में प्रबंधन की लापरवाही का खामियाजा आपातकालीन कक्ष में तैनात चिकित्सक व कक्ष में आने वाले मरीजों को उठाना पड़ रहा है। कक्ष में एक मात्र बेड के लघु आप्रेशन कक्ष में छत से कई दिनों से पानी टपक रहा है। कक्ष में तैनात स्वास्थ्य कर्मचारियों को पानी टपकने की समस्या से निजात दिलाने के लिए कई बार प्रबंधन को अवगत करवाया। प्रबंधन की तरफ से जल्द से जल्द इमारत की छत से टपक रहे पानी को रोकने के लिए कदम उठाने की बात कही जा रही है। पानी टपकने से अस्पताल की इमारत जर्जर होती जा रही है। वहीं पानी की वजह से बिजली की तारों सहित अन्य उपकरणों में करंट तक आने लगा है, जिसके चलते कर्मचारी जान जोखिम में डालकर काम करने पर मजबूर है।

नागरिक अस्पताल में है 200 बेड की सुविधा

बता दें कि जिले के नागरिक अस्पताल में 200 बेड की सुविधा है। अस्पताल की ईमारत काफी जर्जर हो चुकी है। जिसके चलते कई हिस्सों में पानी टपकने व सीलन की समस्या का सामान प्रबंधन को करना पड़ रहा है। मरीजों के उपचार करने वाले अस्पताल को खुद के उपचार की आवश्यता है। अस्पताल का आपातकालीन कक्ष खुद बीमार पड़ा हुआ हैं। उसकी छत कई दिनों से टपक रही है। कक्ष में विभाग के आदेश पर तैयार किए मात्र एक बेड लघु आप्रेशन कक्ष की हालत बेहद खराब है। बेड पर भर्ती मरीज को अपने उपचार के साथ-साथ छत से टपकने वाले पानी का ध्यान रखना पड़ रहा है। दिन-रात कक्ष से टपकने वाले पानी ने स्वास्थ्य कर्मचारियों के साथ-साथ मरीजों की नींद उड़ा रखी है। मामला संज्ञान में आने के बाद भी प्रबंधन की तरफ से किसी प्रकार के ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे।

बीमार आपातकालीन कक्ष को खुद मरम्मत की आवश्यकता, लाखों रुपए की रखी हैं मशीन

नागरिक अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में पानी के टपकने की समस्या नई नहीं है। कक्ष में दिन-रात पानी टपकता रहता है। कक्ष में महज एक ही लघु आप्रेशन कक्ष बनाया हुआ है। जिसमें एक बेड आपातकालीन स्थिति में आने वाले मरीज के लिए रखा हुआ है। उसी बेड पर पानी टपकने से मरीज को उपचार के साथ-साथ पानी टपकने की समस्या से जूझाना पड़ता है। कक्ष में लाखों रुपए कीमत की मशीनों सहित जरूरी दवाइयां रखी रहती है। अगर गलती से मशीनों पर पानी गिरा तो मशीनें खराब होने का भय बना रहता है।

कक्ष में बिजली के उपकरण चलाते समय करंट लगने का डर

अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में महत्वपूर्ण व जरूरी उपकरण होते है। आपात स्थिति में कर्मचारी व चिकित्सक को बिजली के उपकरणों की मदद उपचार के लिए होती है। कक्ष में छत व दीवार से आ रहे पानी की वजह से बिजली की लाइन में करंट तक आने लगा है। कर्मचारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि मशीन का कनेक्शन बिजली के उपकरण में लगाते समय करंट लग चुका है। दीवार गीली होने के कारण उसे हाथ लगाते है, तो उसमें करंट महसूस हो रहा है। ऐसे में पानी के टपकने की समस्या कर्मचारी व कक्ष में भर्ती होने वाले मरीजों के लिए परेशानी बन सकती है। समय रहते जरूरी कदम नहीं उठाया गया तो बड़ा हादसा होने का डर सता रहा है।

अस्पताल का भवन काफी पुराना, जरूरत से हिसाब से करवा रहे काम

नागरिक अस्पताल के प्रधान चिकित्सक अधिकारी डॉ. लोकवीर सिंह ने कहा कि अस्पताल का भवन काफी पुराना हो चुका है, जिसको लेकर समय-समय पर जरूरी काम करवाएं जाते है। छत से पानी टपकने की समस्या का मामला संज्ञान में आया है। जल्द से जल्द मरम्मत का काम करवा दिया जाएगा। कक्ष के ऊपर लेंटर पर पानी की कहीं से लीकेज है, जिसे दुरुस्त करवाने के प्रयास किए जा रहे है। कई बार पहले भी मरम्मत का कार्य करवाया गया है, लेकिन बार-बार समस्या सामने आ रही है। स्थाई समाधान के प्रयास किए जा रहे है।

5379487