Jind: जिला राजस्व विभाग की साइट पिछले दो दिनों से रूक-रूककर चल रही थी लेकिन शुक्रवार को बिल्कुल ठप हो गई। इससे तहसील कार्यालय का पूरा काम रूक गया। जिससे गांव तथा शहर से आए हुए लोगों के काम नहीं हुए और वह कई घंटे तक तहसील कार्यालय में इंतजार करते रहे। आखिरकार राजस्व विभाग की साइट नहीं चलने के कारण वह बिना काम करवाए वापस अपने घर की तरफ लौट गए। साइट नहीं चलने से नकलबंदी, जमाबंदी, ई-गिरदावरी, फर्द, इंतकाल समेत अन्य कार्य नहीं हुए। इसके अलावा 600 से ज्यादा रजिस्ट्री भी नहीं हो पाई। अब लोगों को अपने कार्य करवाने के लिए सोमवार को दोबारा आना पड़ेगा। क्योंकि शनिवार और रविवार को अवकाश होने के चलते दो दिन तहसील कार्यालय बंद रहेंगे। हालांकि अधिकारियों के अनुसार दोपहर बाद साइट चली और लोगों ने काम भी करवाए हैं।

साइट ठप होने के कारण कर्मचारी बार-बार करते रहे लॉग इन

जिला राजस्व विभाग की साइट ठप होने के चलते लोगों को भारी परेशानी हुई। वहीं तहसील कार्यालय के कर्मचारी भी बार-बार लॉग इन करके परेशान हो गए। जिससे कार्य भी पूरे नहीं हुए और लोग भी साइट चलने के इंतजार में बैठे रहे। हालांकि वीरवार को भी जिला राजस्व विभाग की साइट रूक-रूक कर चल रही थी। सप्ताह के अंतिम कार्य दिवस के चलते शुक्रवार को तहसील कार्यालय में काफी लोगों की भीड़ जुटी हुई थी। लोग नकलबंदी, जमाबंदी, ई-गिरदावरी, फर्द, इंतकाल समेत अन्य संबंधित कार्यों के चलते तहसील कार्यालय आए हुए थे। रजिस्ट्री वाली खिड़की के बाहर भी लंबी लाइनें लगी हुई थी। कई-कई देर तक काम पूरे नहीं हो पा रहे थे। जब खिड़की के बाहर खड़े लोगों ने कर्मचारियों से देरी का कारण पूछा तो पता चला कि जिला राजस्व की साइट रूक-रूक कर चल रही है। इसलिए तहसील से संबंधित कार्य नहीं हो पा रहे हैं।

ई-गिरदावरी का डाटा फीड कार्य भी हुआ प्रभावित

पिछले दिनों जिले में हुई ओलावृष्टि और बारिश के चलते खराब हुई फसलों की ई गिरदावरी का कार्य चला हुआ है। इसको लेकर पटवारी और कानूनगो खेतों में जाकर साइट पर खराब हुई फसलों का डाटा फीड कर रहे हैं लेकिन राजस्व विभाग की साइट ठप होने के चलते खराब फसलों का डाटा फीड नहीं हो पाया और ई-गिरदावरी का कार्य अधर में लटक गया। हालांकि सरकार ने ओलावृष्टि और बारिश से खराब हुई फसलों का डाटा जल्द से जल्द साइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए हुए हैं ताकि जल्द से जल्द किसानों को बर्बाद हुई फसलों की बरपाई के लिए मुआवजा वितरित किया जा सके।

साइट रूक-रूक कर चलने से तहसील कार्यालय संबंधित कार्य में आई बाधा

जिला राजस्व अधिकारी राजकुमार ने बताया कि दोपहर बाद साइट चल पड़ी थी, जिससे कार्य सुचारू रूप से हुए हैं। कुछ तकनीकी खामी होने के चलते जिला राजस्व विभाग की साइट रूक-रूक कर चल रही थी, जिससे तहसील कार्यालय संबंधित कार्य नहीं हो पाए।