Logo
Haryana Traffic Police: हरियाणा में ट्रैफिक रूल का पालन न करने वाले लोगों का धुंआधार चालान काटा जा रहा है। दरअसल, ट्रैफिक पुलिस ड्रोन कैमरे से लोगों पर निगरानी रख रही है।

Haryana Traffic Police: हरियाणा में यातायात के नियमों की अनदेखी करने वाले लोगों की अब खैर नहीं है, क्योंकि ट्रैफिक पुलिस एक्शन मोड़ में है। दरअसल, अब यातायात पुलिस ड्रोन गस्त यानी ड्रोन कैमरे से सड़कों पर ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले वाहनों की निगरानी कर रही है। जो लोग यातायात के नियमों की धज्जियां उड़ाते थे, अब उन लोगों का धुंधाधार चालान काटे जा रहे हैं। इसकी जानकारी ट्रैफिक पुलिस ने दी है। इस साल की शुरुआत में अब तक हरियाणा ट्रैफिक पुलिस ने रिकॉर्डतोड़ वाहनों के चालान काटे हैं। हरियाणा ट्रैफिक पुलिस के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 1 जनवरी 2024 से 24 जनवरी तक ट्रैफिक पुलिस ने 1 लाख 62 हजार से ज्यादा वाहनों के ऑनलाइन चालान काटे हैं। इस औसत से देखा जाए तो रोजाना साढ़े छह हजार से सात हजार तक वाहनों के चालान काटे जा रहे हैं। वहीं, पिछली साल 1 जनवरी 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक 24 लाख 66 हजार 4 सौ 11 चालान काटे गए थे। ये पूरे एक साल का आंकड़ा था।

हरियाणा ट्रैफिक पुलिस जिस रफ्तार से यातायात नियम तोड़ने वाले वाहनों की चालान काट रही है। अगर सड़क पर चलने वाले लोग ट्रैफिक रूल का पालन नहीं किया तो पिछले साल के मुकाबले ये आंकड़ा उसका दो गुना हो सकता है। हरियाणा ट्रैफिक पुलिस ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी साझा करते लिखा है कि अब सड़कों पर चलने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए ड्रोन गश्त यानी ड्रोन कैमरे से नजर रखी जा रही है। टेक्नोलॉजी हमारी सड़कों को सुरक्षित बना रही है। उन्होंने लिखा कि यह सुनिश्चित करने के लिए चालान जारी रखी जा रही है, क्योंकि हम चाहते हैं कि हर कोई यातायात नियमों का पालन करे और सुरक्षित यात्रा करे।

ये भी पढ़ें:- Haryana: पटवारियों की हड़ताल, जनता बेहाल, 23 दिन में करोड़ों का नुकसान

बताते चलें कि अगर आप भी सड़क पर चलते हुए ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करते है तो आपकी भी वाहन का चालान कट सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए पुलिस ने मोबाइल चालान के बाद अब पेटीएम के माध्यम से भी चालान भरने की सुविधा शुरू कर दी है। पहले यह चालान केवल नकद राशि के माध्यम से ही भरे जाते थे। लेकिन अब ऑन लाइन माध्यम से भी चालान को भरा जा सकता है।

5379487