Logo
हिट एंड रन कानून का असर तेल विक्रेता पंपों पर साफ दिखाई दे रहा है। मुख्य मार्गों पर बने तेल पंपों की बिक्री में कमी आई और तेल व्यवसाय चौपट हो रहा है। इससे आमजन भी काफी परेशान है।

Narnaul : हिट एंड रन कानून का असर तेल विक्रेता पंपों पर साफ दिखाई दे रहा है। इस कानून के विरोध में भारी वाहन खासकर ट्रक एवं डंपर उतनी संख्या में नहीं चल रहे, जितने पहले दिखाई देते थे। इस कारण मुख्य मार्गों पर बने तेल पंपों की बिक्री में कमी आई है और तेल व्यवसाय चौपट हो रहा है। तेल आपूर्ति भी प्रभावित हुई है। पहले दिन यानि एक जनवरी को भी बसों एवं ट्रकों का आवागमन इस कानून के विरोध में प्रभावित रहा था।

पेट्रोल पंपों पर तेल आपूर्ति करना हो रहा मुश्किल

दी डिस्ट्रीक्ट महेंद्रगढ़ पेट्रोल पंप एसोसएशन के प्रधान एडवोकेट राजकुमार यादव ने बताया कि हिट एंड रन कानून को लेकर वाहन चालकों में भारी रोष बना हुआ है। वाहन, खासकर ट्रक चालक हड़ताल पर चल रहे हैं। इससे पंपों पर तेल की आपूर्ति करना भी मुश्किल हो रहा है तथा पंपों की तेल बिक्री में भी गिरावट आई है। जो तेल टेंकर ट्रांसपोर्टरों या किराए पर हैं, उनके चालक तेल टेंकरों को नहीं चला रहे। इस कारण वही तेल टेंकर सप्लाई कर रहे हैं, जो डीलरों के हैं। वाहन चालकों के विरोध के चलते तेल आपूर्ति एवं बिक्री दोनों प्रभावित हैं।

पंपों पर 50 प्रतिशत कम हुई तेल की बिक्री

जिन पंपों से भारी वाहन खासकर ट्रक एवं डंपर तेल डलवाते थे, वहां 50 से 60 फीसदी तक बिक्री प्रभावित हुई है। जबकि ऑफ रूटों यानि शहर में बने पंपों पर भी बिक्री 25-30 फीसदी कम हो रही है। शहरी पंपों पर दुपहिया एवं छोटे वाहन तो तेल लेने पहुंच रहे हैं, लेकिन बड़े वाहन नहीं आ रहे, जिस कारण पंपों पर बिक्री कम हो गई है। अग्रवाल पंप के मालिक नवीन अग्रवाल ने बताया कि शहर में बाईपास बना देने से भारी वाहन अंदर आने बंद हो गए हैं। इस कारण यहां की बिक्री पर असर दिखाई नहीं दे रहा, लेकिन शहर से बाहर जो पंप बने हैं, उनको भारी नुकसान हो रहा है। आने वाले दिनों में तेल आपूर्ति की भी समस्या खड़ी हो सकती है, क्योंकि डिपो के चालक हड़ताल पर चले गए हैं।

स्टेयरिंग छोड़ 3 घंटे की सांकेतिक हड़ताल करेंगे रोडवेज चालक

केंद्र सरकार द्वारा चालकों के खिलाफ हिट एंड रन नामक जो कानून लोकसभा और राज्यसभा में पारित किया गया है, उसके खिलाफ तीन जनवरी को चालक संघ एवं सांझा मोर्चा के आह्वान पर सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक स्टेयरिंग छोड़कर धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। हरियाणा रोडवेज के डिपो स्तर पर यह प्रदर्शन आयोजित किया जाएगा तथा सुबह नारनौल बस डिपो के चालक भी धरना-प्रदर्शन करेंगे। सांझा मोर्चा के वरिष्ठ सदस्य देवेंद्र बिट्टू ने बताया कि नारनौल डिपो के सभी चालक 11 से दो बजे तक स्टेयरिंग छोड़ हड़ताल करेंगे। यदि सरकार फिर भी इस काले कानून को वापस नहीं लेती तो सांझा मोर्चा लगातार केंद्र ट्रांसपोर्ट फेडरेशन से बातचीत कर रहा है और किसी भी समय एक बड़े आंदोलन की घोषणा करेगा।

5379487