हरिभूमि न्यूज. भूना। बिजली निगम के बिलों में एडवांस सिक्योरिटी राशि जोड़कर भेजने का बिजली उपभोक्ताओं ने विरोध प्रकट किया है। लोगों का आरोप था कि सरकार की ओर से ज्यादा राशि के बिजली बिल भेजकर उनको परेशान किया जा रहा है, जिसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ग्रामीणों ने रोष जताते हुए कहा कि पिछली बार भी लोगों ने कई घंटे लाइन में खड़े होकर बिजली के बिल ठीक करवाए थे। उसके बावजूद इस बार भी एडवांस सिक्योरिटी के नाम पर ज्यादा राशि के बिल भेजे जा रहे हैं।

पूर्व विधायक हरपाल सिंह, जयविंदर मेेचू, पूर्व जिला पार्षद कामरेड रामस्वरूप ढाणी गोपाल, किसान नेता चांदीराम कड़वासरा ने कहा कि ज्यादा राशि के बिजली बिलों को लेकर सरकार की जन विरोधी नीतियों की जमकर आलोचना की। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने महंगाई के साथ-साथ आम लोगों की आर्थिक रूप से कमर तोड़ कर रख दी है। उन्होंने कहा कि बिजली के बिलों में एडवांस सिक्योरिटी के नाम पर बहुत बड़ी बेतुकी लूट मचा रखी है, जिसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि बिजली उपभोक्ता के पास ज्यादा राशि के बिल भेजकर सरकार की ओर से जनता को अनावश्यक परेशान किया जा रहा है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि बिजली निगम की ओर से ज्यादा राशि के बिल भेजने बंद नहीं किए गए तो आंदोलन तेज किया जाएगा। लोगों ने कहा कि बिजली निगम बिलों के साथ एडवांस सिक्योरिटी वसूल रहा है जो सरासर गलत है और अलग से कोई भी रसीद नहीं दी जा रही। उन्होंने बताया कि नया कनेक्शन लेते समय निगम को वकायदा सिक्योरिटी देनी पड़ती है और उपभोक्ताओं ने दे रखी है। अब अलग से एडवांस सिक्योरिटी लेने की कोई आवश्यकता नहीं है यह सरकार की खुली लूट है। इसका बड़े स्तर पर आंदोलन करके विरोध किया जाएगा।

क्या कहते हैं एसडीओ

बिजली निगम के उपमंडल अधिकारी जोजो तनेजा ने बताया कि एडवांस सिक्योरिटी राशि अकेले भूना में नहीं ली जा रही बल्कि पूरे प्रदेश में यह लागू है। उन्होंने बताया कि यह सिक्योरिटी राशि उपभोक्ता के बिजली बिल का भुगतान नही करने के बाद डिफाल्टर होने पर निगम इसे इस्तेमाल करेगा। एसडीओ से जब नियमित रूप से बिजली बिल भरने वाले उपभोक्ताओं की एडवांस सिक्योरिटी राशि से क्या करेंगे। इस पर उन्होंने कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया।