Logo
हरियाणा में विधानसभा चुनावों का परिणाम मंगलवार को आएगा, जिसके लिए प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों के लिए 53 मतगणना केंद्र बनाए गए है। सुबह 8 बजे मतगणना शुरू हो जाएगा, जिसमें सबसे पहले बैलेट पेपर की गिनती होगी। मतगणना के दौरान कड़ी सुरक्षा का पहरा रहेगा व सीसीटीवी से निगरानी रखी जाएगी।

चंडीगढ़: सूबे में अब सियासी दिग्गजों की परीक्षा का परिणाम आने की घड़ी आ गई है। 90 विस सीटों के लिए अलग अलग 53 स्थानों पर मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। कड़ी सुरक्षा के पहरे में मंगलवार की सुबह 8 बजे से मतगणना का सिलसिला शुरु होगा औऱ दोपहर बाद तक पूरे प्रदेश में मतगणना का कामकाज निपट जाने की उम्मीद है। भारत के निवार्चन आयोग की ओऱ से दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार मतगणना का यह कामकाज सुबह 8 बजे शुरु होगा। इन केंद्रों पर तैनात रहने वाले कर्मचारी, एजेंट्स के मोबाइल ले जाने पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।

53 स्थानों पर बनाए मतगणना केंद्र
बताया गया है कि मतगणना केंद्रों पर तीन चक्र की सुरक्षा लगाई गई है। सुबह 8 बजे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना होगी और साढ़े आठ बजे से ईवीएम खोलने का सिलसिला चलेगा। निर्वाचन आय़ोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल और हरियाणा के नोडल अधिकारी मनीष कुमार लोहान का कहना है कि 90 सीटों के लिए 53 स्थानों पर मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर लगाए गए स्टाफ और बाकी सभी की ट्रेनिंग कराने के बाद ही इन्हें वहां पर तैनात किया गया है।

सुरक्षा का रहेगा कड़ा पहरा
तीन चक्र की सुरक्षा के तहत सबसे पहले अंदर केंद्रीय सैनिक बलों को लगाया गया है। उसके बाद दूसरे नंबर पर बाहर प्रदेश की आर्म्ड पुलिस और सबसे बाहर प्रदेश की पुलिस लगाई जाती है। 90 सीटों के लिए 53 मतगणना केंद्रों पर इन केंद्रीय सुरक्षा बलों की 30 कंपनियां तैनात रहेंगी। हर मतगणना केंद्र पर एक पलाटून लगाई गई है अर्थात् सुरक्षा के कड़े पहरे में सारी कार्रवाई होगी। प्रदेश में मतगणना का काम सुबह 8 बजे शुरु होगा। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की शुरुआत होगी। आम लोगों के लिए इलेक्शन कमीशन आफ इंडिया की साइट पर लाइव देखा जा सकता है। आधे घंटे के बाद ही ईवीएम की गणना शुरु हो जाएगी।

सियासी दिग्गजों के प्रतिनिधियों को होगी अनुमति
उम्मीदवार और उनकी ओर से निर्धारित प्रतिनिधि ही मतगणना केंद्र में अंदर जा सकते हैं। टेबल के हिसाब से काउंटिंग एजेंट्स की ड्यूटी लगाई जाती हैं। यह सारी अनुमति आरओ से पहले ही ली जा सकती है। मतगणना केंद्र में जाली लगाई जाती है, साथ ही एजेंट्स जाली के बाहर आराम से सारी प्रक्रिया को देख सकते हैं। निर्वाचन विभाग से नोडल अधिकारी लोहान ने बताया कि सभी उम्मीदवारों औऱ उनके समर्थकों को साफ कर दिया गया है कि नियमों के अनुसार ही उन्हें वाहनों को पार्क करना होगा। साथ ही गाइड लाइन का पालन करना होगा।

5379487