Logo
Farmer Committed Suicide: खनौरी बॉर्डर बुधवार को एक किसान ने फंदे से लटककर अपनी जान दे दी। अन्य किसानों का कहना है कि वह पहले से ही परेशान थे घर भी कम ही जाते थे।

Farmer Committed Suicide: हरियाणा-पंजाब के खनौरी बॉर्डर पर आज बुधवार को एक किसान फंदे से लटके हुए पाए गए। बताया जा रहा है कि किसान गुरमीत सिंह ने यह कदम तब उठाया जब बॉडर पर कोई भी किसान मौजूद नहीं थे। मृतक गुरमीत सिंह है पंजाब के मानसा का रहने वाले थे और किसानों आंदोलन में  वह बॉर्डर पर शुरू से ही डटे हुए थे।

मृतक गुरमीत सिंह भारतीय किसान यूनियन सिद्धपुर से जुड़े हुए थे। उसने आज सुबह लगभग पौने 10 बजे मल्लां गांव ब्लॉक डोडा श्री मुक्तसर साहिब के टेंट में जाकर सुसाइड किया। इसके बाद जब किसान लौटकर आए तो गुरमीत सिंह को फंदे से लटका हुआ पाया और उनके फंदे की रस्सी ट्रॉली से बांधा था।

बेटे के शादी में भी नहीं गए थे घर

आंदोलन से जुड़े किसानों ने जानकारी दी कि किसान गुरमीत इस किसान आंदोलन को लेकर काफी गंभीर थे, इसी चलते वह बहुत कम ही अपने घर जाते थे और उनके सिर पर कर्ज भी था, जिस वजह से वह परेशान रहा करते थे। यहां तक की कुछ समय पहले जब उनके बेटे कि शादी हुई थी तो वह उसमें भी शामिल नहीं हुए थे। हालांकि, उनके सुसाइड की वजह अभी स्पष्ट नहीं हो पाई है।

13 फरवरी को शुरू हुआ था यह आंदोलन

दरअसल, हरियाणा और पंजाब के किसान फसलों के एमएसपी को लेकर 13 फरवरी, 2024 से ही आंदोलन कर रहे हैं और इसके लिए वह अभी तक वह बॉर्डर पर डटे हुए है। ऐसे में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने हरियाणा और पंजाब के शंभू बॉर्डर को बेरिकेड्स लगाकर बंद कर दिया था। इसके बाद लोकसभा चुनाव दौरान आचार संहिता लागू हो गई।

Also Read: चरखी दादरी में ग्रामीणों का ऐलान, अवैध खनन व जल दोहन के खिलाफ विस चुनाव का करेंगे बहिष्कार 

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

किसानों ने बॉर्डर पर पंजाब की तरफ स्थायी मोर्चा बनाया हुआ है। ऐसे में वहां से कई भारी वाहनों की आवाजाही बंद है और इसके चलते अंबाला के व्यापारियों को परेशानी हो रही है। इस मामले को लेकर वह पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट पहुंचे थे। हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को बॉर्डर खोलने के आदेश दिए थे, लेकिन हरियाणा सरकार इस मामले में सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है, जिसकी सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रही है। 

5379487