Logo
हरियाणा में अंबाला के ठाकुरपुरा में तेंदुए की दहशत है। तेंदुआ गांव के सरकारी स्कूल की दीवार पर चढ़ा तो डर से बच्चे रोने लगे। जिसके बाद पीटीआई स्कूल से बाहर निकला और तेंदुआ दीवार से खेतों में कूदकर भाग गया। बच्चों के स्कूल से बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई। 

Leopard in Ambala। अंबाला के मारकंडा नदी पार के गांव ठाकुरपुरा में बुधवार को तेंदुए की दशहत रही। जब स्कूल गांव के सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर रहे थे, उसी दौरान स्कूल की दीवार पर तेंदुआ चढ़ गया। जैसे ही खिड़की से बच्चों की नजर पड़ी तो बच्चे डर से सहम गए और रोने लगे। स्कूल की दीवार पर तेंदुए की सूचना पर पीटीआई स्कूल से बाहर निकला तो तेंदुआ दीवार से खेतों में कूदकर फरार हो गया। घबराहट में स्कूल की छुट्टी कर दी गई, परंतु अभिभावकों के पहुंचने तक बच्चों के बाहर निकलने पर रोक लगा दी। जिसके बाद अब बच्चों के साथ ग्रामीण भी अकेले खेतों की तरफ जाने से बच रहे हैं। मामले की जानकारी शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों व प्रशासन को दे दी गई है। वन्य प्राणी विभाग अब मामले की जांच कर रहा है। 

पीटीआई का दावा, मैने खेतों से भागते देखा 

राजकीय उच्च विद्यालय ठाकुरपुरा के पीटीआई अनिल ने बताया कि स्कूल में हर रोज की तरह कक्षाएं लगी हुई थी। तभी बच्चों ने दीवार पर चढ़े तेंदुए को देखकर उन्हें बताया। इसके बाद उसने बाहर निकलकर दीवार पर चढ़ कर देखा तो पहले उन्हें खेतों की तरफ कुछ भी दिखाई नहीं दिया। तब साथ लगते खेत मालिक को भी सूचित कर दिया गया। जब खेत का मालिक हाथ मे लाठी लिए हुए खेत के एक कोने पर खड़ा था तभी एक तेंदुए जैसे दिखाई देने वाले जंगली जानवर ने खेतों से निकला और ऊंचा जंप लगाया। इसके बाद वह खेतों के रास्ते आगे की तरफ भाग गया। अनिल कुमार ने कहा कि वह जानवर तेंदुए जैसा दिखाई दे रहा था। हालांकि शिक्षक ने उसकी लंबाई कुछ कम होने की बात कही है।

गांव में आग की तरह फैली खबर 

स्कूल की दीवार पर तेंदुआ देखे जाने का मामला सामने आया तो बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूल की छुट्टी कर दी गई। स्कूल की दीवार पर तेंदुआ देखे जाने की खबर गांव में आग की तरह फैल गई । स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक बच्चों को लेने स्कूल पहुंच गए। हालांकि वन्य प्राणी विभाग की टीम को अभी तक इलाके में कहीं भी तेंदुआ होने के प्रमाण नहीं मिले। बरसात की वजह से अभी जानवर को तलाशने का अभियान रोका गया है। तेंदुए की दहशत की वजह से ग्रामीण बेहद परेशान हैं। किसान भी खेतों में बिना हथियार और अकेले जाने से बच रहे हैं। छोटे बच्चों के भी घर से बाहर निकलने पर परिजनों द्वारा पाबंदी लगाई गई है। ग्रामीण राहुल वालिया,सुरेन्द्र सिंह,मनमोहन सिंह, सागर, दीपक,मोहित ,बिट्टू आदि ने कहा कि पिछले 5 दिनों से पूरे क्षेत्र में तेंदुए को देखे जाने की बात सामने आ रही है । जहां तेंदुए ने एक बच्चे को शिकार बनाया है वहीं कुछ कुत्तों की मौत होने की भी बात सामने आई है। अब ठाकुरपुरा में तेंदुए को देखे जाने का मामला सामने आया है। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी यह मानने को तैयार ही नही है कि कोई घातक जंगली जानवर क्षेत्र में उतरा हुआ है। उन्होंने विभागीय कर्मचारियों की कार्रवाई पर सवाल उठाए हैं। 

बच्चों की करवाई छुट्टी

अध्यापक द्वारा तेंदुआ देखे जाने की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा को देखते हुए बच्चों की छुट्टी करा दी थी। वहीं वन्य प्राणी विभाग सहित पुलिस को भी सूचित कर दिया था। मौके का मुआयना किया जा रहा है। 

देवेंद्र वालिया, सरपंच ठाकुरपुरा

मौका देखा

सूचना के आधार पर मौके का मुआयना किया गया है। एहतियात के तौर पर हम संभावित जगह पर पिंजरा लगाएंगे । बारिश होने के चलते वहां किसी प्रकार के पांव के निशान नहीं मिले है।

राकेश कुमार, इंस्पेक्टर, वन्य प्राणी विभाग

5379487