Hansi: दिल्ली गेट के समीप स्थित पंचायती रामलीला ग्राउंड में मंगलवार अल सुबह शॉर्ट सर्किट के चलते इलेक्ट्रिक वायरिंग और जनरेटर में आग लग गई। आग लगने की घटना में पंचायती रामलीला ग्राउंड के कंट्रोल रूम में लगा इलेक्ट्रिक पैनल तथा जनरेटर जल गया। गनीमत रही कि जिस जगह पर आग लगी, उससे थोड़ी दूर पर ही वैवाहिक कार्यक्रम चल रहा था लेकिन आग वहां तक नहीं पहुंची अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। सूचना मिलने पर पुलिस कर्मियों व दमकल विभाग की एक गाड़ी ने मौके पर पहुंच करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

शॉर्ट सर्किट के चलते हुए हादसा

घटना के बारे में जानकारी देते हुए पंचायती रामलीला ग्राउंड के प्रधान सुरेश बंसल ने बताया कि मंगलवार अल सुबह करीब दो बजे रामलीला ग्राउंड के बिजली कंट्रोल रूम में शॉर्ट सर्किट के चलते एक धमाका हुआ और उसके बाद बिजली की तारों में आग लग गई। कंट्रोल रूम के पैनल में लगी बिजली की सभी तार जलने लगी। कंट्रोल रूम के साथ खड़े 25 किलोवाट के जनरेटर की तारें भी बिजली कंट्रोल रूम से कनेक्ट थी जिसके कारण जनरेटर में भी आग लग गई। इसके कारण कंट्रोल रूम पैनल की सभी तार जल कर राख हो गई। वहीं आग लगने से जनरेटर भी पूरी तरह से जल गया।

कंट्रोल रूम के साथ बने कमरे में सो रहे थे 2 कर्मचारी

सुरेश बंसल ने बताया कि रामलीला ग्राउंड के बिजली कंट्रोल रूम के साथ बने कमरे में ग्राउंड स्टाफ के 2 कर्मचारी सोए हुए थे और दोनों कर्मचारियों ने शार्ट सर्किट के चलते लगी आग को देख आसपास काम कर रहे लोगों को बुलाया। रामलीला ग्राउंड में रखे आग बुझाने वाले सिलेंडरों तथा ग्राउंड में लगे सबमर्सिबल पंप के पानी से आग बुझाने का प्रयास किया। साथ ही फायर ब्रिगेड, डायल 112 तथा रामलीला ग्राउंड कार्यकारिणी सदस्यों को सूचना दी। सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी ने मौके पर पहुंचकर करीब घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग लगने की घटना से लाखों का नुकसान हुआ है। घटना से पहले ग्राउंड में वैवाहिक कार्यक्रम चल रहा था लेकिन जिस वक्त कंट्रोल रूम में आग लगी, उस वक्त वैवाहिक कार्यक्रम संपन्न हो चुका था अन्यथा हादसा बड़ा हो सकता था।