भूना/फतेहाबाद: हिसार रोड पर बैजलपुर गांव के नजदीक पुराने टायरों को जलाकर तेल और पाउडर व तार निकालने वाले एक कारखाने में बुधवार की अलसुबह अज्ञात कारणों के चलते अचानक आग लग गई। आग ने फैक्टरी के पूरे एरिया को चपेट में ले लिया। आगजनी की सूचना पर फतेहाबाद, टोहाना, रतिया, भूना, उकलाना व धारसूल से पहुंची दमकल विभाग की 10 से ज्यादा गाड़ियों के फायर कर्मियों ने करीब नौ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। परंतु आगजनी की घटना से फैक्टरी में लगभग 60 लाख से अधिक का सामान जलकर खाक हो गया।

पुराने टायरों को जलाकर निकालते थे तेल व पाउडर

हिसार रोड स्थित बैजलपुर गांव के निकट बाबा राणाधीर केमिकल फैक्टरी है। इसमें पुराने टायरों को जलाकर तेल, पाउडर और तार निकालने का काम होता है। फैक्टरी में बुधवार की अलसुबह कर्मचारी काम पर लगे थे। सुबह करीब दो बजे बॉयलर के पास आग की लपटें निकलते देख कर्मचारियों ने उसे बुझाने का प्रयास किया, लेकिन वह थमने की बजाय और फैल गई। आग ने फैक्टरी परिसर में रखे पुराने टायरों और तेल को चपेट में ले लिया। आग भड़कती देख कर्मचारियों ने फैक्टरी से बाहर भागकर अपनी जान बचाई और फैक्टरी मालिक को घटनाक्रम से अवगत करवाया। सूचना मिलते ही फैक्टरी मालिक मुकेश कुमार मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने के लिए फतेहाबाद व हिसार जिला के दमकल विभाग से मदद मांगी।

दमकल विभाग ने आग पर काबू पाने का किया प्रयास

आग की सूचना पर सर्वप्रथम भूना, फतेहाबाद व टोहाना के दमकल विभाग की पांच गाड़ियां पहुंची। चूंकि फैक्टरी खुले एरिया में है और पूरे परिसर में टायर और तेल रखे होने की वजह से आग पूरे परिसर तक फैल गई। इसलिए उकलाना व रतिया तथा धारसूल के दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने के प्रयास शुरू किए। टायर जलने से आसमान में काला धुआं और लपटें उठ रही थी। इसलिए आग बुझाने में दमकल कर्मियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। करीब नौ घंटे तक जूझने के बाद दोपहर करीब सवा 12 बजे आग पर काबू पाया जा सका। फैक्टरी के मालिक मुकेश कुमार ने बताया कि आग लगने के कारण का अभी कोई सुराग नहीं लगा है। परंतु आगजनी से उन्हें लाखों का नुकसान हो गया। फैक्टरी में तेल के अतिरिक्त मशीनें एवं टायर जल कर राख हो गए।

फैक्टरी में आग की सूचना पर दौड़ी पुलिस

थानाध्यक्ष संदीप कुमार ने बताया कि बुधवार की सुबह-सुबह  बैजलपुर गांव के पास पुराने टायरों का तेल व पाउडर निकालने वाली फैक्टरी में आग लगने की सूचना मिली थी। सूचना के बाद पुलिस की टीम दौड़ पड़ी और मौके पर पहुंचकर कंट्रोल रूम को सूचित किया। दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। लेकिन बड़ी जनहानि होने से बच गई। आगजनी के कारण फैक्टरी में रखा सारा सामान जलकर राख हो गया।