Haryana News: हरियाणा सरकार की ओर छात्रों को सुविधाएं देने के लिए तरह-तरह की योजनाएं लाई जाती है। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को तोहफा दिया है। अब एक किलोमीटर के दायरे से बाहर रहने वाले छात्रों को जल्द ही घर से आने-जाने के लिए मुफ्त परिवहन की सुविधा मिलेगी। इस व्यवस्था को वहां पर लागू करने का विचार किया जा रहा है, जहां पर छात्रों की संख्या 20 से ज्यादा होगी। इन मार्ग पर हरियाणा सरकार रोडवेज की बसें उतारेगी। सरकार पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जल्द ही स्कूल प्रबंधन समिति के माध्यम से शहर के एक ब्लॉक को प्रोजेक्ट फंड जारी किया जाएगा। 

इन छात्रों को होगा लाभ 

बता दें कि विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना का लाभ उन विद्यार्थियों को मिलेगा, जो घर से एक किलोमीटर की दूरी तय करके स्कूल में पढ़ने के लिए आते हैं। जिले में इस पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर योजना शुरू करने के लिए विभाग की ओर से तैयारियां कर ली गई है। स्कूल ने शिक्षा विभाग को छात्रों की सूची बनाकर भेज दी है। इस सूची की समीक्षा शिक्षा विभाग की ओर से की जाएगी। इसके बाद छात्रों की पहचान उनके रूट और पूरे स्कूलों के विद्यार्थियों की जानकारी क्लस्टर के माध्यम से देनी होगी। 

इन वाहनों की ली जाएगी मदद

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो जब तक हरियाणा में रोडवेज बसों की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है, तब तक छोटी बसों की व्यवस्था की जाएगी। इस व्यवस्था के लिए ऐसे रुटों को देखा जाएगा, जहां पर विद्यार्थियों की संख्या 1 से 20 होगी। इसमें कार, वैन, ई-रिक्शा, सूमो, जीप, मैक्सी कैब, छोटा हाथी और टैंपो शामिल है। कक्षा 8 से 12 तक के छात्र गांव से पढ़ने के लिए सरकारी स्कूलों में आते हैं। कुछ छात्र पैदल आते हैं, तो कुछ छात्र साइकिल की मदद से स्कूल आते हैं। इस व्यवस्था के लागू होने से छात्रों को काफी राहत मिलेगी।