Logo
Gutkha Pan Masala Banned: हरियाणा सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश में गुटखा और पान मसाला पर एक साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

Gutkha Pan Masala Banned: हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा की बीजेपी सरकार ने बड़ा फैसला किया है। चुनाव से पहले प्रदेश में गुटखा, पान मसाला और तंबाकू बैन कर दिया गया है। इसके लिए सरकार की ओर से सभी जिलों के अधिकारियों को एक पत्र जारी किया है, जिसमें तंबाकू और गुटखा पान मसाला की बिक्री पर रोक लगा दी है। सरकार ने सभी जिलों के डीसी और पुलिस अधीक्षक सहित सिविल सर्जन और खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को आदेश दिया है कि इस बैन का पालन सख्ती के साथ हो।

बिक्री के साथ-साथ निर्माण भंडारण पर भी रोक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने ये आदेश जारी करते हुए कहा कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत प्रदेश में गुटखा व पान मसाला के ना सिर्फ बिक्री पर रोक लगाया जाता है, बल्कि इसके निर्माण भंडारण पर भी एक साल तक के लिए प्रतिबंध रहेगा। बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब हरियाणा सरकार की ओर से यह फैसला लिया गया है, इससे पहले भी प्रदेश में पान मसाला, गुटखा और तंबाकू की बिक्री पर सरकार ने रोक लगा दी थी।

पिछले साल भी 7 सितंबर को जारी किया था आदेश

सरकार ने साल 2023 के 7 सितंबर को ही ये आदेश दिया था कि गुटखा और पान मसाला अगले एक साल के लिए बैन रहेगा। अब जैसे ही वह एक साल का कार्यकाल खत्म हुआ, सरकार ने फिर से इस बैन को एक साल के लिए बढ़ा दिया है। इस बार भी हरियाणा सरकार ने 7 सितंबर को ही सभी जिलों के लिए निर्देश जारी किए थे, जिसे अब सख्ती के साथ पालन किया जा रहा है।  

ये भी पढ़ें:- हरियाणा विधानसभा चुनाव: 1561 प्रत्याशियों ने किया नामांकन, भिवानी में 31 तो नांगल चौधरी में 9 उम्मीदवार

5379487