Hansi: आईटीआई में छात्राओं के बीच आपस में हुई मारपीट के विरोध में छात्राओं ने शुक्रवार सुबह आईटीआई के समक्ष प्रदर्शन करते हुए मुख्य गेट पर ताला जड़ दिया। इस दौरान छात्राओं ने आईटीआई प्रिंसिपल के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर नारेबाजी की। आईटीआई गेट पर ताला लगाए जाने की सूचना मिलते ही महिला पुलिस मौके पर पहुंची और प्रदर्शन कर रही छात्राओं को शांत करवाने का प्रयास किया। लेकिन प्रदर्शन कर रही छात्राओं ने उनकी एक न सुनी। इसके बाद मौके पर आईटीआई जांच कमेटी प्रमुख तहसीलदार नवजीत कौर मौके पर पहुंची और प्रदर्शन कर रही छात्राओं को समझा बुझाकर गेट पर लगाया ताला खुलवाया। साथ ही उनकी समस्याओं को सुनकर जल्द समाधान का आश्वासन दिया।

प्रिंसिपल के इशारे पर छात्राओं द्वारा मारपीट करने का लगाया आरोप 

प्रदर्शन कर रही छात्राओं ने तहसीलदार नवजीत कौर व आईटीआई जांच कमेटी के सामने आरोप लगाया कि आईटीआई प्रिंसिपल के इशारे पर आईटीआई की ही कुछ छात्राओं ने क्लास के अंदर कुछ छात्राओं के साथ मारपीट की और छात्राओं को ब्लैकमेल करने के लिए मारपीट की वीडियो बनाई। छात्राओं ने कमेटी के समक्ष आईटीआई प्रिंसिपल को सस्पेंड करने तथा छात्राओं के साथ मारपीट करने वाली छात्राओं के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए कमेटी को चार दिन का समय दिया। छात्राओं ने कहा कि यदि चार दिनों के अंदर प्रिंसिपल व आरोपित छात्राओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो चार दिन बाद आईटीआई के समक्ष अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर देंगी। इस दौरान छात्राओं ने 3 घंटे तक आईटीआई के मेन गेट को बंद रखा।

करीब दो माह पहले भी हुआ था विवाद

बता दें कि इससे पूर्व 5 दिसंबर को भी आईटीआई की छात्राओं द्वारा प्रिंसिपल व चपरासी को निलंबित करने की मांग को लेकर एसडीएम को ज्ञापन सौंपा गया था। उस दौरान छात्राओं ने एसडीएम के समक्ष प्रिंसिपल पर गंभीर आरोप लगाए थे। जिसके बाद एसडीएम मोहित महराणा ने छात्राओं द्वारा लगाए आरोपों की जांच के लिए तहसीलदार नवजीत कौर, सीडीपीओ व महिला एसएचओ के नेतृत्व में जांच कमेटी गठित की थी। उस समय एसडीएम ने छात्राओं से जांच कमेटी के समक्ष प्रिंसिपल व चपरासी के खिलाफ साक्ष्य प्रस्तुत किए जाने के लिए कहा था। उक्त मामले में जांच कमेटी की अभी जांच चल रही है।

मुझ पर लगाए गए सभी आरोप निराधार: प्रिंसिपल 

आईटीआई प्रिंसिपल ने कहा कि छात्राओं द्वारा उनके ऊपर लगाए गए आरोप निराधार है। यह कुछ छात्राएं आईटीआई में राजनीति कर रही है। फिलहाल मामले की जांच चल रही है। जांच पूरी होने के बाद सारी सच्चाई सामने आ जाएगी।

समस्या का किया जाएगा समाधान: तहसीलदार

तहसीलदार नवजीत कौर ने बताया कि आईटीआई के अंदर कुछ छात्राओं के बीच आपस में कहासुनी हो गई थी। स्कूल कालेजों में छात्रों के बीच कई बार कहासुनी हो जाती है। छात्राओं की समस्याओं को सुन लिया है और उन्हें अपनी कक्षाओं में भेज दिया। उनके जो भी इश्यू है, उनका 5-7 दिन में समाधान कर दिया जाएगा।