Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होने हैं, जिसके लिए अब कुछ ही दिन बाकी हैं। ऐसे में प्रदेश में सभी राजनीतिक दलों के दिग्गज नेता एक के बाद एक चुनावी रैलियां कर हैं। आज सोमवार को बीजेपी और कांग्रेस के अलावा कई पार्टियों के नेता रैली कर रहे हैं।करनाल की असंध विधानसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ और राजस्थान के सीएम रैलियां कर रहे हैं।

योगी आदित्यनाथ ने रैली में राजपूत मतदाताओं को संबोधित किया, जबकि राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने ब्राह्मण वोट बैंक को साधने की कोशिश की। वहीं, सांसद अशोक तंवर भी बीजेपी प्रत्याशी योगेंद्र राणा के समर्थन में डोर-टू-डोर अभियान चला रहे हैं, जिससे पार्टी और उम्मीदवार में नई ऊर्जा का संचार हो रहा है।

कांग्रेस की रैली

हरियाणा विधानसभा चुनाव में जीत के लिए राहुल गांधी प्रचार के साथ-साथ कांग्रेसी नेताओं की गुटबाजी समाप्त करने की कोशिश में लगे हुए हैं। राहुल ने सोमवार को अंबाला के नारायणगढ़ से 'हरियाणा विजय संकल्प यात्रा' शुरू की। इस दौरान राहुल गांधी ने पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्‌डा और सांसद कुमारी सैलजा के हाथ मिलवाए। इससे यह साफ होता है कि अभी तक हरियाणा कांग्रेस में गुटबाजी का दौर समाप्त नहीं हुआ है।

BSP-इनेलो की रैली

बहुजन समाज पार्टी (BSP) की सुप्रीमो और उत्तर प्रदेश की पूर्व सीएम मायावती सोमवार को हरियाणा के करनाल में रैली को संबोधित करने के लिए पहुंची। उनके साथ इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला भी इस रैली में शामिल हुए। आरक्षण में वर्गीकरण को मुद्दा बनाकर जनता को संबोधित किया। कहा जा रहा है कि असंध विधानसभा सीट पर जातीय समीकरण काफी दिलचस्प रहा है। बीजेपी ने राजपूत समाज से योगेंद्र राणा को मैदान में उतारा है, जबकि बीएसपी-इनेलो ने गोपाल राणा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

Also Read: कैथल पहुंचे अरविंद केजरीवाल, रोड शो के बाद कलायत में भरेंगे हुंकार

स्मृति ईरानी की रैली

वहीं, हरियाणा के हिसार में बीजेपी नेत्री एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पार्टी के उम्मीदवार डॉ. कमल गुप्ता के समर्थन में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचीं। इस दौरान स्मृति ईरानी शहर के अलग-अलग एरिया में कार्यक्रम में भाग लेगी और जनसभा को संबोधित करते हुए वोट की अपील की।यहां पर उन्होंने खास कर भव्य नारी शक्ति सम्मेलन को संबोधित किया। स्मृति ईरानी इससे पहले वह प्रदेश की कुछ दूसरी विधानसभा सीट पर प्रचार कर चुकी हैं और हिसार जिले में उनका यह पहला कार्यक्रम है। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस पार्टी दलित हितैषी हैं तो कुमारी सैलजा का नाम सीएम पद के लिए क्यों नहीं घोषित कर देते। 

केजरीवाल की रैली

करनाल के असंध में आम आदमी पार्टी के संयोजक और अरविंद केजरीवाल ने चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि उन्हें झूठे केस में जेल भेजा गया और जेल भेज दिया गया था। उन्होंने ये भी कहा कि यह सब उनकी हिम्मत तोड़ने के लिए किया गया, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और आज भी जनता के बीच खड़े हैं। केजरीवाल ने कहा कि मेरा कसूर सिर्फ इतना था कि मैं दिल्ली में ईमानदारी से काम कर रहा था।

राजनाथ सिंह की रैली

वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चरखी दादरी में जनसभा को संबोधित किया और कहा कि आम आदमी पार्टी की हरियाणा जैसे बहादूरों के राज्य में कभी कोई हैसियत नहीं बन सकती। ये (AAP) वादें बहुत करते हैं, लेकिन इनके सारे वादे हवा-हवाई होते हैं। मैं दावे के साथ कहता हूं कि हरियाणा की बीजेपी सरकार ने जितनी फसलों पर MSP दिया है, किसी और राज्य ने नहीं दिया। हमारी यहां की सरकार 24 फसलों पर  MSP दे रही है।