Logo
Haryana Assembly election 2024: कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों में से 41 पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। लिस्ट जारी होने के बाद ही कांग्रेस में हलचल मच गई है। कई नेता पार्टी से इस्तीफा दे दिए।

Haryana Assembly election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां तेज है। राज्य में किस पार्टी की सरकार बनेगी इस सवाल का जवाब 5 अक्टूबर को मतदान और 8 को मतगणना के बाद ही मिल सकेगा। फिलहाल कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने में जुटी हुई है। कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों में से 41 पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। शेष 49 सीटों के प्रत्याशियों का ऐलान भी जल्द ही होने ही वाला है।

लिस्ट जारी होते ही कांग्रेस में भगदड़
हरियाणा में कांग्रेस उम्मीदवारों के 41 नाम घोषित होते ही पार्टी में भगदड़ मची हुई है। पार्टी के नेता इस्तीफा दे दिया और दूसरी पार्टी में चले गए। ऐसा लगता है कि एक बार फिर बागियों की वजह से कांग्रेस सत्ता पर काबिज होने से चुक जाएगी। पिछले दस साल से कांग्रेस हरियाणा में सत्ता से बाहर है। ऐसे में अगर कांग्रेस के बागियों का तेवर ऐसा ही रहा तो एक बार फिर से सत्ता पाने का ख्वाब टूट जाएगा।

इन कांग्रेसी नेताओं ने पार्टी से किया बगावत

  • साढौरा विधानसभा क्षेत्र में रेणु बाला के नामांकन के कारण बृजपाल और पिंकी छप्पर ने हाथ का साथ छोड़ दिया है।
  • शाहबाद विधानसभा क्षेत्र में जेजेपी से आए रामकरण काला की उम्मीदवारी के कारण प्रेम हिंगाखेड़ी पार्टी से नाराज हो गए हैं।
  • बरोदा में इंदुराज सिंह नरवाल को टिकट मिलने से जीतेंद्र हुड्डा की निर्दलीय चुनाव लड़ने की चर्चा है।
  • नीलोखेड़ी विधानसभा क्षेत्र में पूर्व मंत्री रामकुमार वाल्मीकि ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया है।
  • जुलाना विधानसभा क्षेत्र में विनेश फोगाट की उम्मीदवारी के कारण परमेंद्र सिंह ढुल समेत कई नेता नाराज हो गए हैं।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा और शैलजा कुमारी का सियासी टकराव
हरियाणा कांग्रेस में गुटबाजी का भी दौर जारी है। पार्टी के कई बड़े नेता मुख्यमंत्री बनने का ख्वाब पाल रखे हैं। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और सिरसा से सांसद, बड़ा दलित चेहरा और कांग्रेस महासचिव शैलजा कुमारी का सियासी टकराव खुलकर सामने आ चुका है। शैलजा कुमारी ने सीएम पद की दावेदारी ठोक दी है जबकि भूपेंद्र सिंह हुड्डा पार्टी प्रत्याशी तय करने में अपनी चला रहे हैं।

आम आदमी पार्टी भी बिगाड़ सकती है कांग्रेस का खेला
पार्टी के अंदर गुटबाजी के बीच कांग्रेस का आम आदमी पार्टी से गठबंधन भी नहीं हो सका। जिसके बाद अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने भी हरियाणा में अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने में लगी हुई है। आम आदमी पार्टी ने अपने कई उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुका है और पार्टी के कई बड़े नेता चुनाव प्रचार और जनसभा कर रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि आप के उम्मीदवार कांग्रेस का खेल बिगाड़ सकते हैं।

कांग्रेस ने 6 सितंबर 2024 की रात को 32 उम्मीदवारों की दो सूची जारी की, जिसमें 28 मौजूदा विधायकों पर भी दांव लगाया गया। खबर है कि कांग्रेस उम्‍मीदवारों की पहली सूची में कुमारी शैलजा से ज्‍यादा भूपेंद्र सिंह हुड्डा की चली है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा के 28 और कुमारी शैलजा गुट के 4 नेताओं को टिकट मिला है।

कुमारी शैलजा ने हुड्डा पर साधा निशाना
इधर, न्यूज18 इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में कांग्रेस नेत्री कुमारी शैलजा ने पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर निशाना साधा और कहा कि वे अपने घर में तय करें कि मुख्यमंत्री कौन होगा? इंटरव्यू में शैलजा ने खुद को सीएम पद की मजबूत दावेदार बताया। इससे पहले चुनाव प्रचार के दौरान शैलजा ने यहां तक कह दिया था कि वे जहां भी जाती हैं। कार्यकर्ता उन्हें सीएम कहकर बुलाते हैं।

बता दें कि कांग्रेस बीते 10 साल से हरियाणा की सत्‍ता से दूर है। पिछले चुनाव में भाजपा ने 90 सीटों वाली हरियाणा में 40 और कांग्रेस ने 31 सीटें जीती थी। जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी ने 10 सीटें जीतने वाली जेजेपी से गठबंधन करके सरकार बना ली थी। इस बार के चुनाव में कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी (AAP) से गठबंधन करना चाहा, मगर बात नहीं बनी। अब आप और कांग्रेस दोनों पार्टियों ने ऐलान किया है कि वे सभी 90 सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारेंगे।

5379487