Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए 5 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। इससे पहले चुनाव आयोग ने दिव्यांगजनों और बुजुर्गों से घर पर ही वोटिंग कराने की सुविधा दी थी, जिसका आज आखिरी दिन है। इस वोटिंग प्रक्रिया के तहत राज्य के 85 साल से उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग को इस होम वोटिंग की प्रक्रिया में शामिल किया गया है। इस वोटिंग में शामिल होने के लिए पहले से ही इन मतदाताओं ने संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के पास आवेदन दिए गए थे। इसके बाद रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा प्रस्ताव देने पर 85 वर्ष से अधिक आयु के 9596 और 2600 दिव्यांग वोटरों को होम वोटिंग की सुविधा मिल रही है।

मतदान के लिए की गई तैयारियां

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) पंकज अग्रवाल ने बताया कि विधानसभा चुनाव को लेकर राज्यभर में कुल 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 144 आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं और 115 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जिसे पूरी तरह से महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित किए जाएंगे। इसके अलावा, 114 मतदान केंद्र यूथ कर्मचारियों और 87 मतदान केंद्र दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा संचालित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि वोटिंग के दिन सभी केंद्रों की वेबकास्टिंग की जाएगी।

उन्होंने आगे बताया कि वोटिंग के दौरान रिजवर्ड ईवीएम सहित कुल 27,866 ईवीएम का उपयोग किया जाएगा। इसके साथ ही, 24,719 कंट्रोल यूनिट और 26,774 वीवीपैट मशीनों का उपयोग किया जाएगा। इसके साथ ही वीवीपैट में वोटर्स अपने दिए गए वोट को देख सकते हैं। इसके अलावा चुनाव के दौरान सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 225 कंपनियों की तैनाती की जा चुकी है। साथ ही फ्लाइंग स्क्वॉड की 500 टीमें और 461 स्टेट सर्विलांस टीमों की भी तैनाती की गई है।

Also Read: चुनावों को लेकर बार्डर पर सख्ती, 5 लाख से अधिक की नकदी पकड़ी, आने जाने वालों पर रखी जा रही कड़ी नजर

2019 में इतना रहा था वोटिंग प्रतिशत

आयोग के अधिकारियों का कहना है कि हरियाणा का वोट प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से अधिक ही रहता है। साल 2019 में हरियाणा में 70 प्रतिशत मतदान हुआ था। वहीं, लोकसभा चुनाव में हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने 75 प्रतिशत तक वोटिंग का टारगेट तय किया गया था।