Hayana Assembly Election 2024: चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों पर एक अक्टूबर को वोटिंग होगी। वहीं चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

जानकारी के मुताबिक,  चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने कहा कि हरियाणा में कुल 90 निर्वाचन क्षेत्र हैं। जिसमें से 73 जनरल, एसटी शून्य और एससी 17 हैं। वहीं प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या 2.01 करोड़ के करीब हैं। जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1.06 करोड़ और महिला मतदाताओं की संख्या 0.95 करोड़ है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में एक ही चरण में मतदान होगा। प्रदेश में 27 अगस्त को वोटर लिस्ट जारी कर दी जाएगी। वहीं मतदान के लिए 20, 629 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। वहीं सभी पोलिंग स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। 

चुनाव अधिकारियों ने किया था हरियाणा का दौरा

बता दें कि चुनाव आयोग के अधिकारियों ने हाल ही में हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश का दौरा किया था। जिसके बाद से ही कहा जा रहा है कि हरियाणा में जल्द ही विधानसभा तारीखों का ऐलान हो सकता है। वहीं प्रदेश के सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा था कि बीजेपी चुनाव को लेकर पूरी तरह से तैयार है। हालांकि, उन्होंने ये भी स्पष्ट किया था कि चुनाव समय से पहले नहीं होंगे। 


साल 2019 में हुए थे हरियाणा में विधानसभा चुनाव

बता दें कि इससे पहले प्रदेश में साल 2019 में विधानसभा चुनाव हुए थे। जिसमें बीजेपी ने गठबंधन के साथ सरकार बनाई थी। बीजेपी पिछले 10 साल से हरियाणा की सत्ता पर राज कर रही है। बीजेपी नेताओं का दावा है कि इस बार भी बीजेपी सत्ता में आएगी। इन विधानसभा चुनावों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर देखने को मिलेगी।