Haryana Assembly Elections: हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी में भारतीय जनता पार्टी ने अभी से ही कमर कसनी शुरु कर दी है। इसकी तैयारी भी जोर शोर शुरु कर दी है। इसी कड़ी में आज पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हरियाणा चुनाव प्रभारी और सह चुनाव प्रभारी को नियुक्त किया है। बीजेपी ने अधिसूचना जारी कर इसकी घोषणा की है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को चुनाव प्रभारी तो पूर्व सीएम बिप्लव कुमार देव को प्रदेश चुनाव सह प्रभारी नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं। 

अक्टूबर-नवंबर में हो सकते हैं चुनाव

बता दें कि हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटे हैं। माना जा रहा है कि अक्टूबर-नवंबर में चुनाव हो सकते हैं। कयास तो ये भी लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी प्रदेश की सभी सीटों पर अकेले विधानसभा का चुनाव लड़ सकती है, क्योंकि हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में पार्टी ने अकेले ही प्रदेश की सभी 10 सीटों पर चुनाव लड़ा। हालांकि, पार्टी को इस बार के चुनाव में 5 सीटों का नुकसान देखने को मिला है।

ये भी पढ़ें:- हरियाणा राज्यसभा सीट को लेकर घमासान: कांग्रेस के पास संख्या बल, बीजेपी में हलचल, जानें क्या है जीत का गणित

2019 के विधानसभा चुनाव में हुई थी कांटे की टक्कर

बता दें कि हरियाणा में बीजेपी 2014 से ही सत्ता में काबिज है। 2019 के विधानसभा चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला था। प्रदेश की कुल 90 सीटों में से 40 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। वहीं, कांग्रेस के पाले में 31 सीटें गई थी। इसके अलावा जेजेपी के खाते में 10 सीट गई थी। वहीं, 9 सीटों पर अन्य ने जीत दर्ज की थी। इसके बाद बीजेपी ने जेजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी, जो कि साढ़े चार साल तक साथ चली।

लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने जेजेपी से गठबंधन तोड़ लिया और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई। लोकसभा चुनाव से हरियाणा में एक साथ दो बड़ी राजनीतिक उथल-पुथल देखने को मिली थी। जिसमें सीएम मनोहर लाल का सीएम पद से इस्तीफा और दूसरा जेजेपी से गठबंधन तोड़ना।