रोहतक, मनोज वर्मा। लोकसभा चुनाव के बाद अब भाजपा पूरी तरह चुनावी मोड़ में आ चुकी है। टारगेट हरियाणा रहेगा और जिताऊ उम्मीदवारों पर नजरें रहेंगी। मजबूत नेता चाहे वे किसी भी पार्टी से हों, भाजपा उसे मैदान में उतारने से गुरेज करने वाली नहीं। विधानसभा चुनाव के लिए टिकट देने में आरएसएस का बड़ा रोल रहेगा। सभी 90 सीटों पर माइक्रो मैनेजमेंट फार्मूले से नेता परखे जाएंगे, बारीक से बारीक चीज देखी जाएगी। संघ हर विधानसभा से नाम भेजेगा। चुनाव लड़ने के लिए नेताजी को 100 नंबर की परीक्षा पास करनी पड़ेगी।

संघ तय करेगा दावेदारों का पैनल 

संघ जिन नेताओं का नाम उम्मीदवार बनाने के लिए भेजेगा, उन्हें अलग-अलग स्तर पर अंक दिए जाएंगे। 25 नंबर संगठन मंत्री देंगे, 25 नंबर संघ, 25 मुख्यमंत्री और 25 नंबर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष देंगे। जिस नेता का नाम आरएसएस की गुड बुक में है और उसने यह 100 नंबर की परीक्षा पास कर ली उसे ही भाजपा का टिकट दिया जाएगा। यानी इस बार भाजपा का टिकट मिलना आसान नहीं होगा। पार्टी ने पूरी रणनीति तय कर ली है और चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं का रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जा रहा है।

दो बार हार चुके नेताओं पर विचार मुश्किल

भाजपा का लक्ष्य हरियाणा में तीसरी बार सरकार बनाने का है। कौन नेता कैसा काम कर रहा है और जनता के बीच उसकी छवि कैसी है, इसका असर नेताजी की प्रोफाइल पर पड़ेगा। इस बार खास बात यह भी रहने वाली है कि भाजपा के जो नेता दो चुनाव हार चुके हैं, उन्हें टिकट देने पर विचार नहीं किया जाएगा। भाजपा ऐसे नेताओं पर जोर देगी जो जीत दिलवाए।

इस बार भी कई सीटों पर होंगे नए प्रयोग

भारतीय जनता पार्टी चुनाव के दौरान नए प्रयोग करने के लिए भी जानी जाती है। मसलन पार्टी के बिल्कुल पुराने कार्यकर्ता को अचानक उम्मीदवार बनाकर मैदान में उतार सकती है, किसी अध्यापक या किसी ऐसी हस्ती को टिकट देना जिसकी छवि समाज और क्षेत्र में साफ और स्वच्छ हो। विधानसभा की 90 सीटों में से कई पर इस बार यह प्रयोग किय जाएगा। संघ, संगठन और पार्टी के सबसे पुराने कार्यकर्ता इसके लिए माइक्रो मैनेजमेंट अपना रहे हैं और ऐसे लोगों की लिस्ट भी तैयार की जा रही है।

करवाया जा रहा सर्वे

हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर संघ द्वारा सर्वे करवाया जा रहा है। वैसे तो संघ ऐसे सर्वे करवाता रहता है, लेकिन जिस तरह लोकसभा चुनाव में भाजपा के हाथ से हरियाणा की पंच सीट फिसली हैं, उससे चिंता बढ़ी हुई है। हर विधानसभा में हार के कारणों का बारीकी से पता लगा लिया गया है और भीतरघात करने वालों का टिकट कटना भी पक्का है। ऐसे नेताओं को तवज्जों नहीं दी जाएगी, जो लोकसभा उम्मीदवार की हार का कारण बने।

रोहतक से ही बिगुल बजाएगी भाजपा

हरियाणा में विधानसभा चुनाव का बिगुल भाजपा रोहतक से ही फूंकेगी। इसके लिए रणनीति तैयार है और 23 जून को भाजपा मंगल कमल कार्यालय में चुनाव प्रभारी धमेंद्र प्रधान, सह प्रभारी बिप्लब देब, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल, कृष्णपाल गुर्जर, राव इंद्रजीत सिंह के अलावा सांसद नवीन जिंदल और सांसद धर्मबीर सिंह आएंगे। सभी नेता रोहतक से एक साथ दहाड़ेंगे और चुनाव का आगाज करेंगे।

याद आने लगे पुराने कार्यकर्ता

लोकसभा चुनाव में पांच सीट गंवाने के बाद भाजपा को अपने पुराने कार्यकर्ताओं की याद आने लगी है। 23 जून को रोहतक में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने हर पुराने से पुराने कार्यकर्ता को विधिवत निमंत्रण भेजा है। बहुत से कार्यकर्ता अनदेखी का आरोप लगा रहे थे, इसलिए अब भाजपा ऐसे सभी कार्यकर्ताओं की नाराजगी दूर करने की कोशिश में है। जिस स्तर पर कार्यकर्ता नाराज हुए थे, उसका डैमेज कंट्रोल शुरू कर दिया गया है।

माहौल बनाने में जुटी भाजपा

बेशक हरियाणा में भाजपा लोकसभा की 5 सीट हार गई हो, लेकिन चुनावी माहौल बनाने में भाजपा मास्टर है। 23 जून को रोहतक में केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों और चुनाव प्रभारियों का जो कार्यक्रम होना है, उसके जरिए भाजपा विधानसभा चुनाव के लिए माहौल बनाने की तैयारी में है। 23 जून को केंद्रीय मंत्री और हरियाणा विधानसभा चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सह चुनाव प्रभारी बिप्लब कुमार देब जैसे ही हरियाणा में पहुंचेगे सबसे पहले बहादुरगढ़ और बादली विधानसभा के कार्यकर्ता पूर्व विधायक नरेश कौशिक और बादली विधानसभा के प्रभारी दिनेश घिलौड़ के नेतृत्व में श्रीराम मेट्रो स्टेशन के पास उनका स्वागत करेंगे। बेरी व झज्जर विधानसभा के कार्यकर्ता विक्रम कायदान और डॉ. राकेश कुमार के नेतृत्व में आईएमटी चौक पर स्वागत करेंगे।

हर नेता पर रहेगी नजर, रिपोर्ट तैयार होगी

गढ़ी-सांपला किलोई विधानसभा के कार्यकर्ता प्रदेश उपाध्यक्ष सतीश नांदल के नेतृत्व में सांपला टोल प्लाजा के पास भाजपा नेताओं का स्वागत करेंगे। कलानौर विधानसभा के गांव खरावड़ में जिला उपाध्यक्ष उदयभान मलिक के नेतृत्व में, रोहतक पहुंचने पर पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर के नेतृत्व में कार्यकर्ता सेक्टर-1 की पहली पुलिया पर और महम विधानसभा के कार्यकर्ता शमशेर खरकड़ा के नेतृत्व में सेंट्रल पार्क पर स्वागत करेंगे। कार्यक्रम के दौरान हर नेता पर नजर रहेगी और नेता के साथ कितने लोग हैं, इसकी बारीकी से रिपोर्ट तैयार की जाएगी।