Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को होने हैं। चुनाव के मध्यनजर सभी उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल करवा दिए हैं। वहीं, लाडवा विधानसभा में कार्यवाहक सीएम नायब सैनी सहित 27 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल करवाए हैं। कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सैनी के लाडवा विधासभा सीट से चुनाव लड़ने के चलते अब यह सीट प्रदेश की 90 विधानसभाओं में हॉट सीट बनी हुई है।

सैनी बाहुल्य सीट है लाडवा विधानसभा

सैनी बाहुल्य इस सीट पर प्रदेशभर के लोगों की नजरें टिकी हुई हैं। इस सीट पर वर्तमान में कांग्रेस के मेवा सिंह विधायक हैं। वर्ष 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई लाडवा विधानसभा सीट पर इस बार चौथा चुनाव होगा। लाडवा विधानसभा सीट से एक बार इनेलो व एक बार भाजपा व एक बार कांग्रेस के विधायक बने हैं। वर्ष 2014 में यह सीट भाजपा के खाते में आई थी। वर्ष 2014 में भाजपा से डॉ. पवन सैनी इस सीट पर विजयी हुए थे। वर्ष 2019 के चुनाव में डॉ. पवन सैनी इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी मेवा सिंह से हार गए थे।

लाडवा से सीएम सैनी हैं मैदान में

अब 2024 के विधानसभा चुनाव में लाडवा सहित प्रदेश की 90 विधानसभाओं में कमल खिलाना मुख्यमंत्री नायब सैनी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ है। इस सीट पर कार्यवाहक सीएम नायब सैनी के सामने कांग्रेस प्रत्याशी मेवा सिंह व इनेलो के शेर सिंह बड़शामी की पुत्रवधू सपना बड़शामी को हराना चुनौती है। शेर सिंह बड़शामी वर्ष 2009 के चुनाव में लाडवा से विधायक चुने गए थे।

वहीं, लोकसभा चुनाव से पूर्व भाजपा का दामन थामने वाले समाजसेवी संदीप गर्ग ने भी इस सीट पर आजाद उम्मीदवार के तौर पर नामांकन भरा है। संदीप गर्ग पिछले कई वर्षों से लाडवा में चुनावी तैयारी में लगे हुए हैं। लाडवा विधानसभा से प्रत्याशी घोषित होने के बाद कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सैनी व राज्य मंत्री सुभाष सुधा ने संदीप गर्ग के आवास पर पहुंचकर संदीप गर्ग से बातचीत भी की थी। संदीप गर्ग को पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पार्टी का पटका पहनाकर पार्टी में शामिल किया था।

लोकसभा चुनाव में संदीप गर्ग जहां भाजपा पार्टी के लिए प्रचार कर रहे थे, वहीं विधानसभा चुनाव में अब वे इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी नायब सैनी के सामने चुनौती बनकर उभरे हैं। कार्यवाहक मुख्यमंत्री के लिए इस सीट पर जीत की राह आसान नहीं है। ऐसे में लाडवा विधानसभा चुनाव में कांटे की टक्कर है।

इन उम्मीदवारों ने दाखिल करवाएं नामांकन

लाडवा विधानसभा से इनेलो की उम्मीदवार सपना ने 2 नामांकन, राष्ट्रीय गरीब दल से सतीश कुमार, कांग्रेस के उम्मीदवार मेवा सिंह, भारतीय जनता पार्टी से नायब सिंह, भारतीय सर्वोदय पार्टी से सुभाष सैनी, आम आदमी पार्टी से जोगा सिंह व कवरिंग प्रत्याशी मनप्रीत कौर, जननायक जनता पार्टी से विनोद कुमार शर्मा, आजाद उम्मीदवार राजकुमार, आजाद उम्मीदवार राजकुमार, आजाद उम्मीदवार विक्रमजीत सिंह, आजाद उम्मीदवार कुलबीर सिंह, आजाद उम्मीदवार सुखविंदर कौर ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

यह भी पढ़ें:- Assembly Election 2024: इनेलो की सिरसा विधानसभा चुनाव रद्द करने की मांग, केंद्रीय चुनाव आयोग को लिखा पत्र

इस विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी नायब सिंह व कवरिंग प्रत्याशी सुमन सैनी, कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार मेवा सिंह व उनके कवरिंग प्रत्याशी विकास, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से विक्रम सिंह, आजाद उम्मीदवार संदीप गर्ग, आजाद उम्मीदवार जसविंद्र जास्ट, आजाद उम्मीदवार अशोक कुमार हमीदपुर, आजाद उम्मीदवार प्रवीन कुमार, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया के प्रत्याशी मान सिंह चौपड़ा, आजाद प्रत्याशी रजनीश सैनी, आजाद प्रत्याशी भजन सिंह, आजाद उम्मीदवार रामचंद्र अपना नामांकन पत्र पहले से ही दाखिल कर चुके हैं।

लाडवा विधानसभा में 1 लाख 95 हजार 916 मतदाता

लाडवा विधानसभा में 1 लाख 95 हजार 916 मतदाताओं में 1 लाख 1 हजार 244 पुरुष, 94670 महिलाएं और एक थर्ड जेंडर की वोट है। चुनावों में लाडवा विधानसभा क्षेत्र में 217 पोलिंग स्टेशन में से 197 ग्रामीण व 20 शहरी क्षेत्र में बनाए गए हैं।