Haryana Assembly Elections Voting 2024 LIVE Updates: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए आज मतदान शुरू हो गया है। 90 सीटों वाली विधानसभा के लिए हो रहे इस चुनाव में कुल 1031 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसमें मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, भूतपूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस की विनेश फोगाट और जेजेपी के दुष्यंत चौटाला जैसे प्रमुख नेता शामिल हैं। इस बार कुल 2 करोड़ से ज्यादा मतदाता वोट डालने जा रहे हैं

Live Updates: 

खट्टर ने करनाल में डाला पहला वोट
करनाल के प्रेम नगर थाने में बने पोलिंग बूथ पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सबसे पहला वोट डाला। वोटिंग के बाद खट्टर ने कहा कि हरियाणा की जनता ने बीजेपी के विकास कार्यों को सराहा है और इस बार भी राज्य में बीजेपी की सरकार बनेगी। खट्टर ने दावा किया कि बीजेपी राज्य में तीसरी बार सरकार बनाएगी। साथ ही कहा कि यह चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होगा।

भाजपा और कांग्रेस में कड़ी टक्कर
इस बार हरियाणा विधानसभा चुनाव में सीधा मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है। बीजेपी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की कोशिश में है, जबकि कांग्रेस एक दशक बाद सत्ता में वापसी के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है। पिछले चुनाव में बीजेपी ने 47 सीटें हासिल कर पहली बार हरियाणा में सरकार बनाई थी। इस बार भी पार्टी को अपने विकास कार्यों और नीतियों पर भरोसा है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान जारी है, और इस चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। चुनाव आयोग ने सूबे के संवेदनशील मतदान केंद्रों पर विशेष ध्यान दिया है। कुल 3,460 मतदान केंद्रों को संवेदनशील और 138 को अति संवेदनशील माना गया है, जहां सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत किया गया है। 186 अंतरराज्यीय और 215 अंतरराज्यीय चेकपॉइंट्स बनाए गए हैं, जिनपर पुलिस कड़ी नजर रख रही है।

वोटरों में जबरदस्त उत्साह
हरियाणा में शनिवार की सुबह से ही पोलिंग बूथों पर वोटरों की लंबी लाइनें देखी जा रही हैं। मतदाता बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्साहित दिख रहे हैं। चुनाव आयोग की ओर से सभी पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से हो सके इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है। इस बार बूथों पर दिव्यांग वोटर्स की आसानी के लिए रैंप बनाए गए हैं। 

जानें कौन से प्रमुख चेहरे मैदान में
हरियाणा के सियासी मैदान में इस बार कई प्रमुख चेहरे उतर रहे हैं। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी लाडवा से, जबकि विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा गढ़ी सांपला-किलोई से चुनाव लड़ रहे हैं। इनेलो के अभय सिंह चौटाला ऐलनाबाद से और जेजेपी के दुष्यंत चौटाला उचाना कलां से चुनावी दंगल में हैं। बीजेपी के अनिल विज अंबाला कैंट से और कांग्रेस की विनेश फोगाट जुलाना से चुनाव लड़ रही हैं।

महिलाएं भी दिखा रहीं दमखम
इस चुनाव में महिलाओं की भी भागीदारी खासा अहम है। हरियाणा के 90 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 101 महिलाएं अपनी किस्मत आजमा रही हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल के अनुसार, इस बार 2,03,54,350 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक जारी रहेगा।

20,632 मतदान केंद्रों पर हो रहा मतदान
हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कुल 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से कई केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। राज्य में 507 उड़न दस्ते, 464 स्थिर निगरानी दल और 32 त्वरित प्रतिक्रिया दल सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। इसके अलावा, 1,156 गश्ती दल भी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।

8 अक्टूबर को होगी मतगणना
हरियाणा चुनाव में कुल 1,031 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें से 464 निर्दलीय हैं। मुख्य राजनीतिक दलों में बीजेपी, कांग्रेस, AAP, इनेलो-बसपा और जेजेपी-आजाद समाज पार्टी गठबंधन शामिल हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। सभी राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला इस दिन होगा। देखना दिलचस्प होगा कि जनता किसे सत्ता सौंपती है और कौन राज्य का अगला मुख्यमंत्री बनेगा।

कांग्रेस का लोकलुभावन घोषणा पत्र
दूसरी तरफ कांग्रेस अपने घोषणापत्र में दी गई सात गारंटियों के दम पर चुनाव लड़ रही है। इनमें एमएसपी पर कानूनी आश्वासन, जाति सर्वेक्षण, और महिलाओं के लिए 2,000 रुपए का मासिक भत्ता शामिल है। राहुल गांधी ने कांग्रेस का चुनावी प्रचार संभाला हुआ है। प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने महिला पहलवानों और अग्निवीरों का मुद्दा उठाया है। कांग्रेस को उम्मीद है कि उसे लोकसभा चुनावों के प्रदर्शन का फायदा मिलेगा।