हरियाणा: हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर लगातार हमले कर रहे परिवहन मंत्री अनिल विज को भूपेंद्र हुड्डा ने करारा जवाब दिया। इतना ही नहीं, भूपेंद्र हुड्डा ने हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष हरविंद्र कल्याण को खड़े होकर बधाई दी। इसके साथ ही हुड्डा ने चुटकी लेते हुए कहा कि वैसे तो सदन में सारा कुछ ठीक रहेगा, लेकिन आप दो ही लोगों को काबू में रखना, इनमें महिपाल ढांडा और दूसरा अनिल विज शामिल है। अगर ये लोग काबू में रहे तो सदन अच्छा ही चलेगा। हुड्डा ने कहा कि यह आपको मंत्र दे रहा हूं। नेता विपक्ष लगातार चुटकी ले रहे थे, साथ ही विज द्वारा उन पर किए जा रहे हमलों का जवाब भी दे रहे थे।

ढांडा पर दादा गौतम ने कर डाली असंसदीय टिप्पणी

सदन में संसदीय कार्य मंत्री और शिक्षा मंत्री महिपाल ढांडा ने विपक्ष पर जमकर हमला किया और जिस वक्त वे विस स्पीकर की तारीफ कर रहे थे, उस दौरान प्रोटेम स्पीकर व कांग्रेस विधायक रहे डॉ. रघुबीरा कादियान ने टोकाटाकी की। जिस पर ढांडा ने कहा कि कादियान वैसे, तो मेरे मामा लगते हैं, लेकिन टोकाटाकी कंस मामा की तरह से करते हैं। हल्की फुल्की नोंकझोंक के बाद सदन में खड़े हुए विधायक रामकुमार गौतम ने चुटकी ली और कहा कि कादियान साहब आपको पता होना चाहिए कि कुछ भांजे भी नमक हराम निकल आते हैं। इस पर ढांडा ने उठकर आपत्ति की। साथ ही कहा कि दादा आपको इस तरह की बात नहीं कहनी चाहिए, आप भी मुझे ही इंजेक्शन लगाने का काम कर रहे हैं।

इनेलो से दो विधायक हरि पगड़ी में पहुंचे

हरियाणा विधानसभा सदन में दो विधायक अर्जुन चौटाला और आदित्य देवीलाल हरि पगड़ी में पहुंचे। इस दौरान आदित्य चौटाला और अर्जुन ने शपथ ली। अर्जुन कुर्ता धोती व सिर पर हरि पगड़ी बांधे हुए थे। जिस वक्त शपथ लेकर स्पीकर के पास से उतरने लगे तो उनका पैर फिसल गया और गिर पड़े, इस पर अनिल विज और पास में बैठे हुए सीएम भी खड़े होकर उस तरफ दौड़े, लेकिन तब तक अर्जुन चौटाला उठकर खड़े हो चुके थे। बाद में उन्होंने विज और सैनी के पैरों की तरफ हाथ बढ़ाया, तो दोनों ने ही आशीर्वाद दिया।

शपथ ग्रहण के दौरान नारे लगाते रहे विधायक

सदन में शपथ लेने आए तीन चार विधायकों ने संस्कृत में शपथ ली। जिसमें घनश्याम अरोड़ा, जगमोहन आनंद, ओपी यादव के अलावा इक्का दुक्का अन्य विधायकों ने भी शपथ संस्कृत में ली। विनेश फोगाट ने हिंदी में शपथ ली और बाद में जय जवान, जय खिलाड़ी नारा लगाया। इसके अलावा महम से विधायक बने दांगी ने भी जय महम का नारा दिया। बिमला चौधरी और घनश्याम सर्राफ, रामकरण काले को शपथ ग्रहण में कुछ दिक्कत हुई तो प्रोटेम स्पीकर ने उनकी मदद बोलकर की।

ये विधायक अपने अंजाम में पहुंचे विस

कांग्रेस की ओर से मोहम्मद इलियास को दो बार शपथ लेनी पड़ी और उन्होंने उर्दू में शपथ ली। पहली बार वे अपना नाम लेना भूल गए और कांग्रेस की ओऱ से बीबी बतरा ने इस गलती की ओर ध्यान दिलाया, तो कादियान ने उन्हें दोबारा से शपथ दिलाने का काम किया। रेणूबाला साढ़ौरा ने बाबा साहब भीमराव आंबेडकर का नारा लगाया। साथ ही नारायणगढ़ से विधायक बनी सैली चौधरी ने राधे राधे के साथ शपथ ली। शपथ ग्रहण के दौरान डॉ. अरविंद शर्मा गले में राधे राधे का पटका पहनकर सदन में पहुंचे।