Haryana Assembly Session: हरियाणा में नई सरकार के गठन के बाद अब विधानसभा सत्र की डेट भी फाइनल हो चुकी है। सत्र की शुरुआत 25 अक्टूबर से हो जाएगी, दो दिन तक सत्र की कार्रवाई चलेगी। बता दें कि विधानसभा में सबसे सीनियर विधायक डॉ. रघुवीर कादियान को प्रोटेम स्पीकर के पद मिला है। 25 अक्टूबर शुक्रवार को सुबह 10 बजे रघुवीर कादियान को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय द्वारा उन्हें प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद ही कादियान नए विधायकों को शपथ दिलाएंगे।

स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के लिए इन नेताओं के नाम आगे

25 अक्टूबर को विधानसभा सत्र में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का भी चुनाव किया जाएगा, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि घरौंडा से विधायक हरविंद्र कल्याण और  बल्लभगढ़ से विधायक मूलचंद शर्मा में से एक को स्पीकर पद दिया जा सकता है। दूसरी तरफ जींद से विधायक डॉ. कृष्ण मिड्‌ढा और सफीदों से विधायक रामकुमार गौतम में से एक को डिप्टी स्पीकर का पद मिल सकता है। भाजपा की तरफ से चीफ व्हिप के लिए भिवानी से विधायक घनश्याम सर्राफ का नाम चर्चा में है।

Also Read: सैनी कैबिनेट में कोई 12वीं पास तो कोई डॉक्टर और पत्रकार, लेकिन सब है करोड़पति, किसी पर नहीं है कोई केस

कादियान पहले भी रह चुके हैं प्रोटेम स्पीकर

डॉ. रघुवीर कादियान पहली बार प्रोटेम स्पीकर नहीं बनाए गए हैं, इससे पहले भी साल 2014 में भी उन्हें प्रोटेम स्पीकर बनाया गया था, उस दौरान भी कादियान ने नए विधायकों को शपथ दिलाई थी। सूत्रों के मुताबिक कादियान ने पहली बार 1987 में बेरी से लोकदल की टिकट पर विधायक बने थे, इसके बाद 2000 से अब तक  6 विधानसभा चुनाव में वह कांग्रेस के टिकट पर विधायक बनते आ रहे हैं। 2006 से लेकर 2009 कादियान विधानसभा के अध्यक्ष के तौर पर भी काम कर चुके हैं।